Friday, December 9, 2022
प्रांतीय वॉच

खुड़िया बांध के डुबान में मिला 70 किलो का विशालकाय मृत कछुवा

लोरमी। राजीव गांधी मनियारी जलाशय खुड़िया में एक विशालकाय कछुवा मिला जो कि सभी के लिए कौतूहल का विषय बन गया और हर कोई उसे देखने के लिए वहां पहुंचने लगे। राजीव गांधी मनियारी जलाशय अंग्रेज शासन काल का लगभग 100 साल पुराना बांध है और यह बांध पूरे मुंगेली जिले की जीवनदायिनी मानी जाती है।


जब खुड़िया बांध के डुबान क्षेत्र में कुछ ग्रामीणों ने विशाल काय जीव को देखा तो पहले तो डर गए फिर पास जाकर देखा तो वहां एक कछुआ दिखा जिसका आकार ढाई से तीन फीट का था और वजन कहे तो 70 किलो ग्राम से भी अधिक। वही कछुए की आयु सौ साल से अधिक बताई जा रही है। लेकिन इस पूरे मामले में जो सबसे दु:खद बात रही कि इतना दुर्लभ और आयु वाला विशाल कछुआ मृत निकला। जिससे सभी ग्रामीण दुखी हो गए। वही इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई।

जिसके बाद मौके पर पहुंच कर रेंजर विक्रम विक्रांत ने कछुआ के पी एम के लिए पशु चिकित्सक को सूचना किये और उसका पंचनामा आदि तैयार कर विधिवत कछुवे का अंतिम क्रिया कराया गया। वही रेंजर ने भी बताया कि पहली बार इतना विशाल कद का कछुआ देखने को मिला है। साथ ही पशु चिकित्सक के अनुसार कछुवे की मौत सामान्य तरीके से ही होना पाया गया है। पिछले वर्ष खुड़िया बांध में 80 किलोग्राम वजनी एक मछली भी मिली थी जो कि सबको आश्चर्यचकित कर दिया था। आपको बता दे कि राजीव गांधी खुड़िया जलाशय पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय जगह हैं यहां काफी दूर से लोग प्रकृति का आनंद लेने के लिए लोग पहुँचते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *