देश दुनिया वॉच

बोरवेल में फंसे राहुल के बचाव के ऐतिहासिक ऑपरेशन में अब रोबोट भी शामिल,गड्ढे के अंदर डाला गया रोबोट, देखें VIDEO

रायपुर। जांजगीर-चांपा जिले के मालखरौदा क्षेत्र के पिहारिद गांव में बोरवेल में गिरे बालक को सुरक्षित निकालने रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार 43 घंटे से जारी है। वहीं घटना स्थल पर कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित जिला प्रशासन की टीम मौजूद है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ले रहे हैं। वहीं राहुल के बचाव के ऐतिहासिक ऑपरेशन में अब रोबोट भी शामिल है। रोबोट को लैपटॉप से कंट्रोल कर नीचे कमांड दिया जा रहा है। इस काम को रेस्क्यू रोबोट बनाने वाले गुजरात के महेश अहीर द्वारा किया जा रहा। उन्होंने पूर्व में भी इस काम को बखूबी अंजाम दिया है।

 

वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा राहुल के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। कैमरे में राहुल की हलचल बीच-बीच में जारी है। रोबोट वाली टीम भी मौके पर पहुंच गई है। जहां गड्ढे में रोबोट डाला गया है।

 

वहीं सुरंग के लिए पाइप को नीचे उतारने तैयारी की जा रही है। लगभग 20 से 21 फिट की दूरी तक बोरवेल में फंसे बच्चे तक खुदाई की गई है। NDRF की टीम मैनुअल क्रेन लगाकर भेजे गए हुक व रस्सी से भी राहुल को ऊपर लाने अपनी कोशिशें पिछले 40 घण्टे से जारी रखे हुए है। राहुल रस्सी को यदि पकड़ लेता है तो इसके सहारे भी वापस ऊपर लाने की कोशिश की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *