रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में गर्मी से राहत, इन जिलों में हुई बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया बिजली गिरने का अलर्ट

रायपुर। अगले कुछ दिनों में ही प्रदेश के लोगों को चिलचिलाती धूप व उमस से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून (monsoon) की सक्रियता बढ़ने के लिए अब परिस्थितियां अनुकूल होने लगी हैं। साथ ही द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश में बन रहे सिस्टम के कारण शनिवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार है। मौसम विभाग (weather department) ने चेतावनी दी है कि कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अब अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा।

 

सूरजपुर और कवर्धा में हुई बारिश 

सूरजपुर (Surajpur District) और कवर्धा (Kawardha ) में कुछ दिनों से लगातार कड़ाके की धूप के बाद आज जिले में झमाझम बारिश ने आम लोगों को राहत दी है, जहां एक ओर पिछले कई दिनों से जिले का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा है, वहीँ आज बारिश के बाद पारा लुढ़क गया है और लोगों को गर्मी की तपिश से राहत मिली है, साथ ही इस बारिश ने किसानों के चेहरे में भी खुशी ला दी है। इस साल रिकॉर्ड तोड़ पड़ी गर्मी के बाद निश्चित ही यह बारिश की बूंदे आम लोगों के लिए बड़ी राहत बन कर आई है।

हल्की वर्षा के आसार

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा (Meteorologist HP Chandra) ने बताया कि एक द्रोणिका मध्य उत्तर प्रदेश से पश्चिमी असम तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। साथ ही दूसरा द्रोणिका उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय उत्तर आंध्र प्रदेश तक 0.9 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा के साथ ही गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है। अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा।

यह रहा तापमान

रायपुर 41.6 32.5

बिलासपुर 41.6 30.8

जगदलपुर 35.7 27.5

अंबिकापुर 40.0 28.6

पेन्ड्रा 41.0 27.2

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *