देश दुनिया वॉच

Horoscope Today 31 May 2022: वृषभ, मकर और मीन राशि वालों को हो सकती है हानि, न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 31 May 2022, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope : पंचांग के अनुसार आज 31 मई 2022 मंगलवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है. आज चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर कर रहा है. आज रोहिणी नक्षत्र है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल-

 

मेष- आज के दिन दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा अन्यथा वह नाराज हो सकते हैं. बॉस की बातों को लेकर नाराज न हो, तो वहीं महिला सहयोगियों का सम्मान करें. खुदरा व्यापारियों के पास कुछ ऐसी वस्तुओं की मांग आएगी जिसकी पूर्ति न कर पाने से वे परेशान रहेंगे. युवाओं को सर्वप्रथम अपने माता-पिता का सम्मान करना चाहिए, श्री राम भी माता पिता और गुरु की वंदना करते थे. छोटी सी बीमारी की अनदेखी न करें, आपकी अनदेखी वर्तमान की बीमारी को बढ़ा सकती है. संतान के व्यवहार पर पैनी निगाह रखनी होगी, जरा भी आशंका हो तो उससे आराम से पूरी बात समझें.

वृष- आज के दिन पेंडिंग कामों को लटकाने से भविष्य में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पेंडिंग काम की लिस्ट को छोटा करें. ऑफिस में काम अच्छा चलेगा जिसके चलते कई लोगों की तारीफ भी बटोरेंगे. यदि नया कारोबार शुरू किया है और मुनाफा नहीं मिल रहा है तो जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें, कुछ धैर्य रखें. युवा वर्ग को मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा, इसी सहयोग के चलते वे सभी कार्य ठीक से पूरे कर सकेंगे. तली भुनी चीजों से आपको दूर रहना चाहिए और हल्का भोजन करें ताकि पेट और अन्य मामले न गड़बड़ाएं. घनिष्ठों के साथ रिश्तों को बनाए रखना है.

 

मिथुन- आज मिथुन राशि वालों को सचेत रहना चाहिए क्योंकि दूसरों की गलतियां आपको मुश्किलों में डाल सकती हैं. ऑफिशियल दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है, ऐस में सबके साथ प्रेम व्यवहार से काम करें. कारोबार में रोज नए बदलाव हो रहे हैं, ऐसे में इस बदलाव के साथ अपने बिजनेस को भी अपडेट करना चाहिए. अभिभावक बच्चों की गलतियों को ठीक करने के साथ-साथ  उन्हें सपोर्ट पर करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से सीढ़ियों से चढ़ते और उतरते समय सचेत रहें, असावधानी होने पर गिर भी सकते हैं. पूजा पाठ पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए, कहीं धार्मिक कार्यक्रम की जानकारी मिले तो उसमें हिस्सा लें.

 

कर्क- आज के दिन किसी प्रिय व्यक्ति से भेंट हो सकती है. किसी अपने का जन्मदिन हो तो उन्हें उपहार अवश्य देना चाहिए.ऑफिशियल कार्य न बनने से आज आपको तनाव होगा, लेकिन इससे परेशान होने की कोई बात नहीं है. कारोबार में आपने जो भी सपने बना रखें हैं उसके पूरे होने के संकेत नजर आ रहें हैं. युवा वर्ग कार्यों को पूरा करने के लिए पहले से अधिक समय दें, क्योंकि परिश्रम कभी भी बेकार नहीं जाता. गंभीर रोगों से पीड़ित लोग आज कुछ परेशान नजर आएंगे, बीमारी का समुचित इलाज कराएं, लापरवाही न करें. परिवार में छोटों को नकारात्मक सोच से बचकर रहने की सलाह दें.

 

सिंह- आज अनावश्यक बातों में न पड़ते हुए ऊर्जा को बचाना चाहिए. इस राशि के लोगों को काम में कठिनाई तो आएगी लेकिन आपकी सूझबूझ ही इन कामों को बनाने में देरी नहीं करेगी, सब ठीक हो जाएगा.  कारोबारियों को धन लाभ होने की संभावना है, सेल्स टीम पर ध्यान देना चाहिए, उनसे सेल्स की रिपोर्ट लेकर देखिए कि क्या गुंजाइश है. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर चिंतित हो सकते हैं, ऐसे में वरिष्ठों का मार्गदर्शन लेना चाहिए. जिम व एक्सरसाइज को दिनचर्या में अवश्य जोड़ें, सेहत ठीक रहेगी तो आप प्रसन्न भी रहेंगे और ऊर्जावान भी. आज कुछ ऐसे लोगों से भेंट होगी जो आपका मनोबल बढ़ाने में सहायक होंगे.

 

कन्या- आज के दिन किसी न किसी रूप में आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा जिससे आपकी समस्या का निराकरण हो सकेगा. कामों को सुचारू रूप से करें क्योंकि आपका काम ही आजीविका के क्षेत्र में पदोन्नति दिलाएगा. ग्राहक माल की गुणवत्ता में कमी की शिकायत लेकर आ सकते हैं, ऐसे में सामान की गुणवत्ता को सुधारें. रिसर्च से जुड़े युवाओं के लिए आज का दिन शुभ है, हो सकता है उनका रिसर्च पेपर पब्लिश होने की सूचना मिले. मोबाइल और लैपटॉप पर ज्यादा काम करने वाले आंखों का ख्याल रखें. बीच बीच में रेस्ट कर लेना चाहिए. परिवार का यदि कोई जमीनी विवाद चल रहा है तो उसमें राहत मिलेगी.

 

तुला- आज के दिन भौतिक स्तर को ऊंचा उठाने का प्रयास करना होगा. महत्वपूर्ण कार्य करते समय अपने मन को शांत रखें, अन्यथा काम बिगड़ जाएगा. वाकपटुता एक विशेष गुण है जिससे लोग प्रभावित रहेंगे, अपनी इस शैली को बनाए रखें. शोध व अनुसंधान करने वालों को सफलता मिलेगी, हो सकता है उनके शोध को किसी बड़ी संस्था की मान्यता मिल जाए. कारोबार में जल्दबाजी काम में रुकावटें खड़ी कर सकती है, कोई भी कार्य धैर्य के साथ सोच विचार कर किया करें. अस्थमा के मरीजों को अलर्ट रहना होगा, दिन की तेज गर्मी उनके लिए नुकसानदेह हो सकती है. कुल में वृद्धि की पूर्ण संभावनाएं बन रही है.

 

वृश्चिक- आज के दिन वृश्चिक राशि वाले दूसरों के विवाद से दूर रहें अन्यथा आप बिना बात के फंस जाएंगे. ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहना बेहतर होगा. खुद की गलती पर निगाह रखें. कारोबार में अनावश्यक माल डंप न करें, बिक्री का आइडिया लेने के बाद ही स्टॉक भरना फायदेमंद होगा. युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे. सेहत में गले व पीठ में दर्द हो सकता है, अपने उठने बैठने का तरीका ठीक रखें, आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर की सलाह भी लें. परिवार में मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उनकी जो भी सेवा हो वह करें, कुछ समय उनके पास भी बैठें.

 

धनु- आज के दिन आपकी बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग खर्चों पर रोक लगाने वाली है. सबको साथ लेकर चलें अन्यथा संबंधों में दरार आ सकती है. इससे बचना चाहिए. ऑफिस में वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन प्राप्त होगा, आप स्वयं वरिष्ठों से पूछेंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा.व्यापार को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं, जो भी निर्णय लें सोच विचार कर लें तो ठीक रहेगा. सेहत को लेकर आज पेट से संबंधित रोगों के प्रति बहुत सचेत रहने की जरूरत है, जरा सी लापरवाही परेशानी पैदा कर सकती है. पारिवारिक वातावरण को प्रफुल्लित बनाए रखना चाहिए. इसके लिए आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए.

 

मकर- आज के दिन दूसरों के साथ संपर्क में रहना चाहिए, मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी करनी है. कार्यस्थल में जिम्मेदारी और ओहदा दोनों ही बढ़ने की संभावना है, ऐसे में नेतृत्व के लिए खुद को तैयार करें. कारोबार करने वाले लोगों को नए काम में हाथ नहीं डालना चाहिए, नुकसान हो सकता है, जो कर रहे हैं उसी पर ध्यान दें. युवा आलस्य को दूर कर लक्ष्य हासिल करने में डट जाएं क्योंकि कामयाबी के पहले कड़ी मेहनत की मांग रही है. लंबे समय तक भूखे नहीं रहना चाहिए, पुरानी शारीरिक परेशानियां घेर सकती हैं. पारिवारिक विवाद चल रहा हो तो खुद पहल कर उसे निपटाने की कोशिश करें.

 

कुम्भ- आज कुम्भ राशि के जो लोग कला के क्षेत्र में रुचि रखते हैं उन्हें कला प्रदर्शन का मौका मिलेगा. निकट के व्यक्ति के बदलते व्यवहार को लेकर चिंताग्रस्त रहेंगे, परेशान न हो आने वाले दिनों में पुनः स्थितियां सामान्य हो जाएंगी. ऑफिशियल काम को पूरा करने के लिए टीम को साथ लेकर चलें. व्यापारियों को कारोबार में नई तरकीबों के बारे में सोचना चाहिए, कुछ नया होगा तो ग्राहक आकर्षित होंगे. सिर में दर्द की निरंतर समस्या है तो नजरअंदाज न करें बल्कि किसी संबंधित डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराएं. परिवार के लोगों के साथ प्रफुल्लित रहें, खाएं पिएं और सबके साथ बातचीत कर वातावरण को अच्छा करें.

 

मीन- आज के दिन आपको वाणी में विनम्रता रखनी होगी तभी काम को बनाने में सफल होंगे. विदेशों से जॉब करने और व्यापार करने वाले व्यापारियों को अवसर मिल सकते हैं. बिजनेस में इन दिनों जो भी रुकावट चल रही थी उसमें अब, कोई न कोई रास्ता अवश्य मिल जायेगा. युवा वर्ग कामों को और बेहतर बनाने के लिए खुद को सकारात्मक रखना होगा, क्योंकि हमेशा सकारात्मकता ही लक्ष्य तक पहुंचाती है.. कान में दर्द हो सकता है, परिवार के छोटे बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए. बच्चों की तबियत जल्दी बिगड़ती है. जीवनसाथी से संबंधों में मधुरता आएगी, यदि विवाद चल रहा है तो उसे सुधारने का प्रयास करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *