रायपुर वॉच

मतदाता को मिलेगी अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में सारी जरूरी जानकारी

Share this

रायपुर। लोकतंत्र हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है क्योंकि हमें अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार है। यह अधिकार हमें भारत का संविधान देता है, लेकिन योग्य प्रतिनिधि कैसे चुनना है यह हमारे विवेक पर आधारित होता है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नवाचार के रूप में शुरू किए गए ह्रहृहृह्र सॉफ्टवेयर की मदद से मतदाताओं को यह फैसला लेने में आसानी होगी। इसके माध्यम से मतदाता अपने प्रत्याशी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ चुनाव संपन्न कराना हमारी जिम्मेदारी है। इसी जि़म्मेदारी का निर्वहन करते हुए हमने आयोग की वेबसाइट पर सारी जरूरी जानकारियां उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने बताया कि आयोग की वेबसाइट पर नगरीय निकाय निर्वाचन-2021 के सभी 1393 प्रत्याशियों के बारे में वे सारी जानकारियां उपलब्ध हैं जो मतदाताओं के लिए जानना जरूरी है।
उल्लेखनीय है कि नामांकन दाखिल करते वक्त हर प्रत्याशी एक शपथ पत्र भी जमा करता है जिसमें उसके बारे में सारी जरूरी जानकारी उपलब्ध रहती है। इस शपथ पत्र में प्रत्याशी की शैक्षणिक अर्हता, चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा, आपराधिक रिकॉर्ड, वित्तीय लेन-देन आदि की भी जानकारी होती है जिसका अवलोकन आम जनता कर सकती है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *