देश दुनिया वॉच

घर बैठे कर सकते हैं लाखों की कमाई, सरकार लायी है सुनहर अवसर…बस करना होगा ये छोटा सा काम…

नयी दिल्ली . आज कल महंगाई के दौर में एक व्यक्ति की आवक से कमाई से घर चलाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में हर वयक्ति की यही चाह होती है कि उसकी दूसरी तरफ से भी आवक होती रहे जिससे वो अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सके. हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताना चाह रहे हैं जिससे आप घर पर बैठे बैठे कमाई कर सकते हैं. लेकिन वो कहते हैं न कि बिना पैसा खर्च किया पैसा कमाया भी नहीं जा सकता। इस एक बार के निवेश से आप हर महीने लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं.

अगर आप बेकरी इंडस्ट्री में खोलना चाहते हैं तो इसके लिए मोदी सरकार भी मदद कर रही है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा।कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैप्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च: 5.36 लाख रुपए इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा।

प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।

आवेदन की क्या होंगी शर्तें

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *