देश दुनिया वॉच

नए साल में वाहन खरीदने का बना रहे प्लान, इन बातों का रखे ध्यान, नही तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान ..

नेशनल डेस्क। अगर आप नए साल ( NEW YEAR ) में कार खरीदने ( buy car ) की योजना बना रहे हैं। तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला हैं। आज के इस विशेष खबर ( special news ) मे हम आपको कार के प्राइस ( PRICE ) से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप नए साल ( NEW YEAR ) में कार खरीदने की योजना को पोस्टपोन ( POSTPONED )  कर सकते हैं।तो चलिए बिना किसी देरी खास खबर पर विस्तार ( Expansion )  से चर्चा करते हैं।

उत्पादन लागत में वृद्धि के बीच टाटा मोटर्स, होंडा और रेनो जैसी वाहन कंपनियां नये साल यानी जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. वहीं बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी और लग्जरी कार कंपनी ऑडी और मर्सिडीज-बेंज अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं.

S R Caar Care in the city Chidambaram

मारुति ने कहा है कि जनवरी 2022 से उसके वाहनों के दाम बढ़ेंगे। अलग-अलग मॉडलों के दामों में बढ़ोतरी भिन्न होगी। वहीं मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि उसके चुनिंदा मॉडलों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे। दूसरी ओर, ऑडी ने एक जनवरी, 2022 से अपनी समूची मॉडल श्रृंखला की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की है। वहीं कीमत वृद्धि के बारे में टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन कारोबार) शैलेश चंद्रा ने कहा कि कमोडिटी के दाम, कच्चे माल और अन्य लागतों में लगातार वृद्धि जारी है। लागत में इस वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए निकट भविष्य में कीमतों में उचित वृद्धि से बचा नहीं जा सकता. टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में पंच, नेक्सॉन और हैरियर जैसे वाहनों की बिक्री करती है.

इस बीच होंडा कार्स इंडिया ने भी कहा है कि वह निकट भविष्य में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कमोडिटी कीमतों में वृद्धि के कारण उत्पादन लागत पर गंभीर प्रभाव पड़ा है. हम अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि इसमें से कितने भार को खुद वहन किया जा सकता है’’ सिटी और अमेज जैसे ब्रांड बेचने वाली कंपनी ने इस साल अगस्त में भी अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. वहीं रेनो ने भी कहा है कि वह जनवरी से अपनी वाहन श्रृंखला में ‘पर्याप्त’ मूल्यवृद्धि पर विचार कर रही है। फ्रांसीसी कंपनी भारतीय बाजार में क्विड, ट्राइबर और काइगर जैसे मॉडल बेचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *