देश दुनिया वॉच

G20 शिखर सम्मेलन के लिए रोम पहुंचे पीएम मोदी, 12 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा, ये है पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विशेष विमान से यूरोप के दौरे पर गये हैं. अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री G-20 और COP 26 सम्मेलन में भाग लेंगे. करीब 9 घंटे 10 मिनट का हवाई सफर कर प्रधानमंत्री का विशेष विमान अपने पहले पड़ाव में रोम के लियो नार्डो डा विंचि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा. पीएम एयरपोर्ट से लगभग आधे घंटे का सड़क मार्ग से सफर कर होटल Westin Excelsior पहुंचेगें.

होटल पहुंचने के महज साढ़े तीन घंटे बाद ही प्रधानमंत्री मोदी की पहली मीटिंग यूरोपियन काउन्सिल के प्रेसिडेंट Charles Michel और यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट Ursula von der Leyen के साथ होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने होटल से सीधे पियाजा गांधी जाएंगे और वहां स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वापस अपने होटल आएंगे और लगभग चार घंटे होटल में रहने के बाद प्रधानमंत्री मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी से मिलने प्लाजो चिगी जाएंगे. कार्यक्रम के अगले पड़ाव में प्रधानमंत्री Conciliazione ऑडिटोरियम में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाक़ात कर वापस होटल आ जाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री के पहले दिन के सभी कार्यक्रम पूरे हो जाएंगे.

पोप फ्रांसिस से मिलेंगे पीएम मोदी
दौरे के अगले दिन यानी 30 October को प्रधानमंत्री सुबह वेटिकन के लिए रवाना होंगे जहां पीएम मोदी की पोप फ्रांसिस से भेंट होगी. प्रधानमंत्री और पोप की यह मुलाकात पोप की निजी लाइब्रेरी में होगी. आधे घंटे की इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की और पोप के कार्डिनल सेक्रेटेरी ऑफ़ स्टेट Pietro Parolin के साथ मीटिंग होगी. पोप और उनके कार्डिनल सेक्रेटेरी ऑफ़ स्टेट से मिलकर प्रधानमंत्री मोदी वापस होटल लौट आएंगे. इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोमा कन्वेन्शन सेंटर जाएंगे. प्रधानमंत्री जी-20 सम्मेलन में पहले स्वागत समारोह और ग्रुप फोटो में हिस्सा लेंगे और फिर ग्लोबल ग्लोबल इकोनॉमी ग्लोबल हेल्थ के मुद्दे पर आयोजित पहले सत्र में भाग लेंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बातचीत
इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. हाल के दिनों में फ्रांस का अमेरिका , ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया से तनाव के मद्देनजर मोदी- मैक्रा की इस मुलाक़ात को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी , इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से मीटिंग करेंगे. अगले साल इंडोनेशिया में जी 20 का आयोजन होगा जिसके बाद 2023 में पहली बार भारत जी-20 का आयोजन करेगा. इसके बाद लगातार प्रधानमंत्री की तीसरे राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात होगी.

प्रधानमंत्री इन मुलाक़ातों के बाद अपने होटल वापस लौट जाएंगे. प्रधानमंत्री शाम में जी-20 सम्मेलन की तरफ से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने जाएंगे. इसके बाद जी-20 सम्मेलन में शामिल राष्ट्राध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री मोदी का डिनर होगा. इन कार्यक्रमों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात और बातचीत की भी पूरी संभावना है. इस तरह प्रधानमंत्री के दौरे के दूसरे दिन की मुलाकातों और विभिन्न कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री मोदी वापस अपने होटल में विश्राम के लिए आ जाएंगे.

स्पेन के प्रधानमंत्री के मुलाकात
पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे के तीसरे दिन की शुरुआत ट्रेवी फाउंडेशन के विजिट से होगी. इसके बाद पीएम मोदी एक बार फिर रोमा कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित जी-20 सम्मेलन के दूसरे सत्र में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण विषय पर चर्चा में भाग लेंगे. दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ पंद्रह मिनट की मुलाकात होगी. लंच के दौरान प्रधानमंत्री जी-20 सम्मेलन के तीसरे सत्र में सतत विकास के मुद्दे पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे.तीसरे सत्र की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी के चांसलर ऐंजेला मर्कल के साथ लगभग आधे घंटे की मीटिंग होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सप्लाई चेन पर अलग से आयोजित एक ग्लोबल सम्मेलन में भाग लेंगे.इसके बाद प्रधानमंत्री अपने इटली दौरे को समाप्त करके ब्रिटेन के ग्लासगो के लिए रवाना हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *