प्रांतीय वॉच

10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पर्चों का वितरण शुरू, केंद्रों में दिखी भीड़, 61 हजार 400 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे

रायपुर। कोरोना महामारी की वजह से छत्तीसगढ़ में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल रद कर दिया गया है। वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसके कारण स्कूलों में परीक्षा के लिए उत्तर-पुस्तिकाओं और प्रश्नपत्रों का वितरण जोरों से चल रहा है। लाकडाउन के बीच शनिवार को राजधानी के प्रोफेसर जेएन पाण्डेय स्कूल में रायपुर जिले के लिए पर्चों का वितरण किया गया।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा, स्कूल के प्राचार्य एमआर सावंत, डीपीसी रायपुर केएस पटले, सहायक संचालक सत्यदेव वर्मा समेत बड़ी संख्या में माशिमं की टीम मौजूद रही। प्रश्न पत्र वितरण के समय कोरोना गाइडलाइन का पालन किया गया। बता दें कि रायपुर में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 912 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां 61 हजार 400 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

गौरतलब है कि संक्रमण को देखते हुए 10वीं बोर्ड की परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का फैसला लिया गया है। नए सिरे से फिर समय सारणी जारी की जाएगी। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होनी थी और यह एक मई तक चलनी थी। एक दिन पहले प्रदेश के स्कूल शिक्षा संघ के पदाधिकारियों ने परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की थी इसके लिए मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा गया था।

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में ज्यादातर स्कूलों के व्याख्याता, शिक्षक आदि कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। दो दिन पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से विभिन्न समझ में केंद्रों के माध्यम से उत्तर पुस्तिकाएं बांटी गई हैं। इसके चलते भी कई जगहों पर संक्रमण फैल गया है।

अधिकारियों ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा और कोरोना संक्रमण के कारण जारी लाकडाउन से विद्यार्थियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को आगामी तिथि तक के लिए स्थगित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *