प्रांतीय वॉच

कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल एवं जवाब 

Share this
बलरामपुर/ (आफताब आलम की कलम से)
कोविड-19 महामारी के संक्रमण को कम करने के लिए सरकार द्वारा 16 जनवरी 2021 से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। पहले चरण में स्वाथ्यकर्मियों के साथ ही सभी क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई।
 1 अप्रैल 2021 से ऐसे नागरिक, जो 01 जनवरी 2022 को 45 वर्ष की आयु के होंगे या जिनका जन्म 31 दिसम्बर 1976 के पहले का होगा उन सभी को कोविड का टीका लगाया जायेगा अर्थात् 45 वर्ष की उम्र के ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
● *मुझे कितने टीके लगवाने है?*
आपको निर्धारित अंतराल पर वैक्सीन की दो खुराक लेनी होगी।
आपको एक ही वैक्सीन की दोनों खुराक मिलेगी।
● *मुझे वैक्सीन कहां से मिल सकती है?*
वैक्सीन सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं के कोविड टीकाकरण केन्द्रों में उपलब्ध होगा।
● *क्या मुझे वैक्सीन लेने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा?*
•हां, कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीयन आवश्यक है।
•आप या तो खुद को ऑनलाईन पंजीकृत कर सकते हैं और टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेट ले सकते हैं।
•अपने आप को टीकाकरण केन्द्र  (सीव्हीसी ऑन-साइट ) में पंजीकृत कर बुकिंग प्राप्त करें और उसी दिन टीका लगवाएं।
•उन लोगों के लिए जो पहले से ही पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं दूसरी खुराक की नियुक्ति सिस्टम द्वारा अपने आप निर्धारित की जाएगी। फिर से पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
● *टीकाकरण के लिए मैं खुद को ऑनलाईन कैसे पंजीकृत करूं?*
•कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाईन पंजीकरण  *http://seflregistration.cowin.gov.in* या फिर अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप के द्वारा कर सकते है।
•आपको अपने बारे में कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी साथ ही अपने आप को ऑनलाईन पंजीकृत करने के लिए टीकाकरण के समय उपयोग किये जाने वाले फोटो आईडी कार्ड की जानकारी।
•एक मोबाईल फोन नम्बर से 04 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया जा सकता है, परंतु प्रत्येक व्यक्ति को अपने-अपने फोटो एवं पहचान दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
•ऑनलाईन पंजीकरण से आप अपनी पसंद के अनुसार अपॉइन्टमेंट बुक करने के लिए उपलब्ध टीकाकरण केन्द्रों की सूची और उपलब्ध टीकाकरण स्लॉट की तारीखें एवं समय का पता लगा सकते हैं। आपकों पंजीकरण से पहले एक ओटीपी सत्यापन की आवश्यकता होगी और पंजीकरण के बाद एक पुष्टि पर्ची/टोकन उत्पन्न होगा। आपको बाद में एक पंजीकरण के लिए एसएमएस भी मिलेगा।
•सरकारी अस्पतालों के लिए ऑनलाईन पंजीकरण का समय स्लॉट और ऑन-साइट पंजीकरण के लिए स्लॉट का अनुपात उपलब्ध होगा।
● *अगर मैं खुद को ऑनलाईन पंजीकृत नहीं कर सकता हूं, तो मैं मौके पर कैसे पंजीकरण कर सकता हूं और टीकाकरण करवा सकता हूं?*
 •जी हां, जो लोग खुद का ऑनलाईन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं वे स्थानीय सरकार के  स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते है, जो लाभार्थियों को ऑन-साइट पंजीकरण, टीके की बुकिंग सत्यापन और टीकाकरण के लिए किसी भी सरकारी सीवीसी में आने में  मदद करेंगे। टीका लगवाने के लिए आपको एक फोटो एवं पहचान दस्तावेज ले जाना होगा।   सीवीसी में कार्यकर्ता आपको मौके पर पंजीकरण करने और उसी दिन टीकाकरण करने में मदद करेंगे।
● *ऑनलाईन पंजीकरण और ऑन-साइट पंजीकरण के लिए कौन से फोटो-पहचान दस्तावेज लागू है? क्या मुझे वही टीकाकरण के लिए ले जाने होंगे?*
 •ऑनलाईन पंजीकरण के लिए आपको निम्नलिखित फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक की   आवश्यकता होगी-आधार कार्ड/पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, चुनावी फोटो पहचान पत्र,   एनपीआर स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोग्राफ के साथ पेंशन दस्तावेज। जब आप   टीकाकरण केन्द्र में जाते हैं, तो आपको पंजीकरण के समय उपयोग की गई फोटो आईडी कार्ड साथ ले जाना होगा। आपको वह मोबाईल फोन भी रखना होगा जिसके द्वारा आपने अपना पंजीकरण कराया था।
● *मुझे दूसरी खुराक कैसे मिलेगी?*
  •जिस कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र पर आपको पहली खुराक मिली है वही पर आपको   निर्धारित अंतराल के बाद दूसरी खुराक मिलेगी और इसके लिए आपको पंजीकृत फोन नम्बर पर एक एसएमएस भी आएगा। पहली खुराक से 29वें दिन से 42वें दिन की अवधि समय में स्लॉट, दिवस या टीकाकरण केन्द्र को बदलने के लिए आपके पास मौका होगा, परंतु यह   तभी संभव होगा यदि पहली खुराक आपको प्राप्त हो चुकी है।
•आप दूसरी खुराक के लिए ऐसे ही टीकाकरण केन्द्र चुन पाएंगे जहाँ वैक्सीन का प्रकार वैसा ही है जैसा आपको पहली खुराक मिली थी।
● *क्या मैं बाद में ऑनलाईन पंजीकरण विवरण में कुछ बदल/सुधार सकता हुं?*
 •टीके की पहली खुराक प्राप्त होने से पहले तक पंजीकरण में दिए गए विवरण बदले जा सकते हैं टीके की खुराक प्राप्त होने के बाद पंजीकरण का कोई भी विवरण नहीं बदला जा सकता है।
● *क्या मैं अपने टीके की बुकिंग को रद्द कर सकता हुं?*
 •हां आप कर सकते हैं लेकिन याद रखें
यदि आप पहली खुराक से पहले ही टीके की बुकिंग को रद्द करते हैं तो दोनों खुराक के लिए बुकिंग रद्द कर दी जाएगी। केवल दूसरी खुराक की बुकिंग को रद्द करने का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।
● *क्या मुझे वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा?*
•सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण निःशुल्क प्रदान किया जायेगा।
● *क्या ये टीके सुरक्षित हैं?*
•सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और वैक्सीन को मंजुरी देने के लिए पूर्व में की गई सभी मानक सावधानियों का इस मामले में भी पालन किया गया है। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों सुरक्षित है।
● *कोविड-19 वैक्सीन के संभावित प्रतिकुल प्रभाव क्या है?*
•जैसा कि अन्य टीकों के लिए सच है कुछ प्राप्तकर्ता में हल्के बुखार, इंजेक्शन की जगह पर दर्द, शरीर में दर्द आदि जैसे कुछ दुष्प्रभाव दिखा सकते हैं, किसी भी कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित दुष्प्रभावों से निपटने के लिए टीकाकरण केन्द्रों पर व्यवस्था होगी।
● *क्या इन कोविड-19 टीकों के लिए कोई कॉन्ट्राइंडिकेशन(टीका न लगाने के कारण) हैं?*
•इन टीकों का पूर्ण रूप से किसी भी वैक्सीन या इसकी सामग्री से एलर्जी का इतिहास नहीं है।
• *टीका किन्हें नहीं देना है* – वे महिलाएं जो गर्भवती है या स्तनपान कराने वाली माताएं हैं या वो महिला जो अपनी गर्भावस्था के बारे में निश्चित नहीं है।
•वह लोग 4-8 हफ्तों तक कोविड-19 टीकाकरण न करवाएं, जिन्हें कोविड-19 के सक्रिय लक्षण है, कोविड-19 रोग रह चुका है और उन्हें उपचार के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी या आक्षेपिक प्लाज्मा दिया गया है।
•साथ ही अस्वस्थ और अस्पताल में भर्ती मरीजों को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए और इसे स्थगित करना चाहिए यह लोग पूर्ण रूप से ठीक होने के 4-8 सप्ताह बाद टीका ले सकते हैं।
● *क्या कोई निवारक उपाय और सावधानियां हैं जिन्हें किसी को सत्र स्थल पर पालन करने की आवश्यकता है?*
•कोविड-19 टीका लेने के बाद आपको कम से कम आधे घण्टे तक टीककरण स्थल पर रूकना चाहिए। यदि कोई भी अप्रिय लक्षण या असुविधा हो तो तुरंत उसकी देखभाल हो। यदि इसके बाद भी कोई लक्षण हो तो वह निकटतम एएनएम या मितानिन कार्यकर्ता या स्वास्थ्य  सुविधाओं में किसी भी अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता को सूचित करें।
● *वैक्सीन लेने के बाद, क्या मुझे अभी भी कोविड-19 उपयुक्त व्यवहारों का पालन करने की आवश्यकता है?*
•हां, टीका लेने के बाद भी व्यक्ति को मास्क पहनने, हाथ धोने या बार-बार सफाई करने और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाएं रखने जैसे कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार जारी रखने चाहिए।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *