देश दुनिया वॉच

नवरात्रि पर पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, कल से महिलाएं भी इन ट्रेनों में कर सकेंगी यात्रा

नई दिल्‍ली : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कल यानी 21 अक्‍टूबर से महिलाएं भी लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगी. दरअसल, कोरोना संकट के बीच महिलाओं के मुंबई लोकल से सफर करने पर पाबंदी लगा दी गई थी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि भारतीय रेलवे ने महिलाओं को सब-अर्बन ट्रेनों (Suburban Trains) में यात्रा की मंजूरी दे दी है. महिलाएं सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक और फिर शाम 7 बजे के बाद लोकल ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगी.

गोयल ने कहा, हम पहले से ही इसके लिए तैयार थे
गोयल ने ट्वीट में कहा कि हम हमेशा से इसके लिए तैयार थे. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की ओर से इस बारे में पत्र मिलने के बाद हमने मुंबई लेाकल से महिलाओं को भी यात्रा की अनुमति दे दी है. बता दें कि इस समय कोरोना संकट को ध्‍यान में रखते हुए केवल आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों समेत विशेष श्रेणी के लोगों को ही लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति है. इससे पहले राज्य आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास सचिव किशोर राजे निम्बालकर ने दोनों जोनल रेलवे को इस बारे में खत लिखा था.

महाराष्‍ट्र सरकार के अनुरोध पर दे दी गई मंजूरी
इससे पहले राज्य आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास सचिव किशोर राजे निम्बालकर ने बृहस्पतिवार को दोनों जोनल रेलवे को भेजे पत्रों में कहा था कि महिला यात्रियों को मुंबई लोकल में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक और शाम 7 बजे से सेवाओं के अंत तक लोकल ट्रेन सेवाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधकों से अनुरोध किया था कि वे सभी महिलाओं को मुंबई क्षेत्र में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दें. इसके बाद रेलवे ने महिलाओं को नवरात्रि का तोहफा देते हुए मुंबई लोकल ट्रेनों में सफर की मंजूरी दे दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *