जांजगीर-चाम्पा

छत्तीसगढ़. सद् भाव पत्रकार संघ का संभागीय सम्मेलन व परिचर्चा समारोह संपन्न

 

छत्तीसगढ़. सद् भाव पत्रकार संघ का संभागीय सम्मेलन व परिचर्चा समारोह संपन्न

बिलासपुर

छत्तीसगढ़. सद् भाव पत्रकार संघ का संभागीय सम्मेलन व परिचर्चा समारोह वरिष्ठ पत्रकार जनों के गरिमा में उपस्थित में हर्ष उल्लास के साथ संपन्न हुआ।

गौरतलब है की छत्तीसगढ़ सद् भाव पत्रकार संघ का विधिवत पंजीयन होने के बाद पहला संभागीय सम्मेलन चांपा के रंग महल रिसोर्ट में आयोजित किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित अतिथियों के साथ संघ के प्रदेश पदाधिकारीयों,संभागीय तथा जिला पदाधिकारियों के साथ सभी सदस्यों ने सर्वप्रथम सरस्वती की अराधना की।


कार्यक्रम को प्रारंभ करते हुए व करते हुए आयोजक मंडल के द्वारा मंच में मंचासीन वरिष्ठ पत्रकार तथा संगठन के प्रदेश संरक्षक शंकर पांडे,प्रदेश अध्यक्ष देवदत्त तिवारी,प्रदेश महासचिव प्रकाश चंद अग्रवाल, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अनिल साखरे, प्रदेश सचिव पंकज खंडेलवाल,कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष उमाकांत मिश्रा, मनोज श्रीवास्तव का बड़े ही आत्मीयता से फूल माला से स्वागत किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष देवदत्त तिवारी ने पत्रकार साथियों को संबोधित करते हुए कहा कि चांपा में इस संगठन का यह पहला सम्मेलन है मैं सभी पत्रकार साथियों का हार्दिक स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूं आप सभी के सहयोग से इस संगठन को हम बहुत आगे बढ़ाएंगे और पत्रकारों के हित में पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे, कोई भी संगठन गांवों से ही शुरू होता है और वही संगठन बहुत आगे बढ़ता है। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि आज से क‌ई वर्ष पूर्व अविभाजित मध्यप्रदेश के दौर में एक पत्रकार साथी जो पुलिस प्रतारणा का शिकार हो रहा था, का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि बिलासपुर संभाग में घुम घुम कर पत्रकारों को इस घटना की जानकारी देते हुए उन्हें एकत्रित किया गया और आंचलिक पत्रकार संघ का गठन कर इस घटना के खिलाफ काफी संघर्ष कर उस पत्रकार साथी को उस मुश्किल से बाहर निकाला गया ।

श्री तिवारी ने कहा कि पत्रकारों का संघर्ष बहुत कठीन भरा होता है ।लेकिन पहले संगठन बहुत कम लोगों का हुआ करता था अब पहले से ज्यादा पत्रकार हो गए हैं और हम अब ज्यादा से ज्यादा मजबूत हो सकते हैं और पत्रकार एकता को ज्यादा से ज्यादा बल दे सकते हैं आने वाले दिनों में हम ज्यादा अच्छे से काम कर सकेंगे। संगठन के बारे में बताते हुए कहा की हमारा संगठन पत्रकार राहत कोष की स्थापना करेगा और जरूरतमंद पत्रकारों का हर संभव मदद करेगा। हम और आप सभी पत्रकार कंधा से कंधा मिलाकर एक दूसरे का साथ देंगें जिससे हम जरूर कुछ अच्छा कर सकेंगे। उन्होंने कहा हम सभी पत्रकार में इतना हिम्मत है कि हम सभी स्वतंत्रता से सच्ची पत्रकारिता कर सकते हैं और बेधड़क करते रहेंगे।
उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कई अहम मुद्दों पर हमारा संगठन काम करेगा जैसे राहत कोष की स्थापना,वेब पोर्टल ई पोर्टल को सरकार से मान्यता दिलाने का प्रयास करना महत्वपूर्ण रहेंगे।
पाली से दीपक शर्मा ने कहा कि हमारा संगठन पहले दूसरे नाम से चलता था और हम हमारे वरिष्ठजनों के साथ लगातार काम कर चुके हैं और हमें इनका साथ सदैव मिलता रहा है अब हमें इस संगठन में भी इन सभी का आशीर्वाद मिलता रहेगा। और हम मिलकर इस संगठन को मजबूती प्रदान करेंगे।

पंकज खंडेलवाल ने कहा कि हम सब मिलकर काम करें एक दूसरे का दुख में सभी मिलाकर खड़े हो और सभी पत्रकारिता करते हुए सच का साथ दे और जनता को सच से अवगत करायें।
उमाकांत मिश्रा ने कहा कि हमारा संगठन का एक ही महत्वपूर्ण मकसद‌ है कि हम राहत कोष की स्थापना करें और एक दूसरे का साथ लगातार देते हुए संगठन को मजबूत करें, और ऊंचाइयां तक ले जाएं।
मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि वैध – अवैध पत्रकार नहीं होता पत्रकार वह होता है जो सच को सामने लाने की हिम्मत रखता है और एक दूसरे पत्रकार का साथ दे और संगठन को मजबूती प्रदान करें।
संरक्षक शंकर पांडे जी ने कहा कि मैं सन् 1979 से पत्रकारिता कर रहा हूं बहुत सारे पत्रकार संघ में रहा लेकिन इस बार ऐसा लग रहा है कि इस संगठन को आखिरी समझना है और इस पर अधिक से अधिक काम करके सरकार तक पत्रकारों की समस्याओं को लेकर हल निकलवाना है ,राहत कोष की स्थापना करना है,अधिक से अधिक पत्रकारों को लाभ दिलाने का काम करना है। उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहां की वेब पोर्टल और ई पेपर को भी राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर पर महत्व दिलाने का हमारा संगठन प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक और नजदीकी पत्रकार ही एक दूसरे का ज्यादा सहयोग कर सकते हैं यदि पत्रकारों में एकता है तो किसी भी अधिकारी की हिम्मत नहीं होगी कि वह हमारे खिलाफ कुछ गलत इल्जाम लगा दे हमें अपनी ताकत को समझना होगा और एकता स्थापित करते हुए एक दूसरे का साथ देना होगा लेकिन हमें पत्रकारिता के अलावा भी कुछ और काम के बारे में सोचना और करना होगा अच्छे-अच्छे लेखन और किताब भी लिखना चाहिए जिससे हम अपने और परिवार का पालन पोषण और भविष्य को सुरक्षित कर सकेंगे।

संरक्षक शंकर पांडे जी ने कहां की पत्रकार ही एक ऐसा है इसके आगे कभी पूर्व सब उल्लेख नहीं होता पत्रकार हमेशा पत्रकार ही रहता है जबकि संवैधानिक, राजनीतिक
न्यायलिक पद में आसीन व्यक्ति के आगे पूर्व शब्द का उल्लेख होता है।

छत्तीसगढ़ सद् भाव पत्रकार संघ के सदस्य कमलेश लोहात्रे ने कहा कि पत्रकार साथियों को हमारे क्षेत्र के आमजन हमारे और बहुत ही आशा भरी निगाहों से देखते हैं और विश्वास करते हैं की हमारे बीच का पत्रकार साथी हम सब के जनहित कोई मुद्दे को लेकर अपने लेखन से संघर्षशील रहेगा ,मैं सभी पत्रकार साथियों से निवेदन करूंगा कि हमें सबके भरोसे को कायम रखना ही हमारी पहली जिम्मेदारी है पक्ष और विपक्ष सभी को की समाचारों को प्रकाशित करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिए।

कमलेश लवहात्रे ने कहा कि अभी हमारा सीखने का भी समय है वरिष्ठ पत्रकार जनों से मैं आग्रह करता हूं कि लिखने की क्षेत्र में भी हमें आप लोगों का मार्गदर्शन मिलता रहे।

कार्यक्रम के दौरान कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अनिल साखरे की अनुशंसा पर दुर्ग के वरिष्ठ पत्रकार भास्कर डोरले को दुर्ग जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई, प्रदेश संगठन सचिव छोटा भाई की अनुशंसा से खिलावन द्विवेदी को सक्ति जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई, जांजगीर चांपा की जिला इकाई में अशोक चौधरी को जिला संरक्षक बनाया गया।
मंच का कुशल संचालन चांपा के वरिष्ठ पत्रकार राकेश शर्मा ने किया।
कार्यक्रम के अंत में कार्यकारी अध्यक्ष मनोज श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया।

इस सम्मेलन में मुख्य रूप से रायपुर से शंकर पांडे, अनिल साखरे, बिलासपुर से देवदत्त तिवारी, प्रकाश अग्रवाल, पंकज खंडेलवाल, उमाकांत मिश्रा, मनोज श्रीवास्तव, राजेंद्र कश्यप, सुरजीत चावला, ब्रजेश बाजपेई, राजेंद्र यादव, ध्रुव चंद्रा,उमाशंकर साहु, संतोष मिश्रा, भूपेंद्र पांडे, संतोष साहु,अनिश गंधर्व, सुधीर तिवारी,अनीस श्रीवास,नीरज साहु, सागर सोनी, कमलेश लवहात्रे, प्रभात,अजय साहु, सुभाष टंडन, लक्ष्मीकांत, रामगोपाल भार्गव, श्याम बंजारे,कमल डुसेजा,अजय द्विवेदी, संजय ठाकुर,रफीक सय्यद, प्रभात राय,पवन वर्मा, भुषण, उजाला प्रभाकर, रविशंकर चौबे,गौतम बोन्द्रे, दुर्ग से भास्कर राव डोरले चांपा से राकेश शर्मा,हेमंत निर्मलकर, सुर्यनारायण मिरी, अखिलेश सिंह, चंद्रशेखर बरेठ, अशोक चौधरी, जांजगीर से दीपक यादव, विभीषण गोस्वामी, विनोद विश्वास,अमन सोनी जैजैपुर से विश्वप्रताप सिंह,बंसत कुमार चंद्रा, देवेन्द्र कुमार, आलोक सोनवानी,छोटा भाई कोरबा पाली से चित्रभुवन सिंह,दिपक शर्मा शिवरीनारायण से दिपक सोनी,अजय कुमार जाहिरे आदि पत्रकार जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के आयोजक चित्र भानु पांडे जिला अध्यक्ष जांजगीर चांपा , जिला महासचिव अखिल सिंह, जिला उपाध्यक्ष हेमंत निर्मलकर, शक्ति जिला अध्यक्ष खिलावन द्विवेदी, एवं प्रदेश संगठन सचिव छोटा भाई एवं उनकी पूरी टीम का विशेष सहयोग रहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *