देश दुनिया वॉच

CG. In ED Breaking- गिरफ्तार आरोपियों को ED आज नहीं कल करेगी कोर्ट में पेश

कोल माइनिंग में अवैध वसूली, मनी लॉन्ड्रिंग के बाद अब आबकारी नियमों में गड़बड़ी, शराब पर टैक्स के घोटाले जैसे मामले में ईडी ने मंगलवार और बुधवार को 16 से ज्यादा लोगों पर रेड किया। इनमे से एक रायपुर महापौर और उनके बड़े भाई अनवर ढेबर समेत आईएएस अधिकारी, आबकारी अधिकारी और शराब व्यवसायियों के घर-दफ्तर पर छापा मारा गया था। इनमें से कुछ लोगों को गुरुवार शाम कोर्ट में पेश किए जाने की खबर मिल रही थी।

कोर्ट बंद होने के बीच ED द्वारा गिरफ्तार आरोपियों को पेश करने की उड़ती रही खबर, अम्बेडकर अस्पताल से लेकर जिला न्यायालय में पुलिस और मिडिया की रही सरगर्मी तेज, ED की गिरफ्त में दर्जनभर से ज्यादा के होने का हल्ला। कोर्ट के सभी गेट आम जनता के लिए बंद कर दिए गए थे और सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, लेकिन शाम तक ईडी ने किसी को अदालत में पेश नहीं किया। ईडी की तरफ से अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

मेडिकल कॉलेज अस्पताल और रायपुर की जिला अदालत में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। गिरफ्तार हुए अफसर और कारोबारियों का मेडिकल होगा इसलिए मेकाहारा में भी पुलिस तैनात कर दी गई थी। पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। बुधवार को रायपुर महापौर एजाज ढेबर और उनके भाई अनवर ढेबर के घर पर ED की टीम ने छापा मारा था। आईएएस अनिल टुटेजा, शराब कारोबारी बलदेव सिंह भाटिया, अमोलक सिंह भाटिया, पप्पू बंसल, आबकारी विभाग के अधिकारी एपी त्रिपाठी समेत कई लोगों के यहां भी ईडी ने जांच की थी। रायपुर, भिलाई, दुर्ग में ED द्वारा की गई इस कार्रवाई की पुरे प्रदेश में चर्चा है।

कल सेकेंड हाफ हो सकते हैं पेश

ED सूत्रों की माने तो संभवतया कल स्पेशल कोर्ट में दर्जनभर से ज्यादा आरोपियों को ED टीम कोर्ट में पेश कर सकती है। हालांकि ED की तरफ से अरेस्ट आरोपियों की संख्या और नामों की कोई अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। चर्चा है कि करीब 13 लोगों को ED ने कस्टडी में लिया है। इनमे से 3 – 4 सरकारी अफसर और कारोबारी शामिल हैं। ED ने सहीं मायनों में कितनो को अरेस्ट किया है और उनको किस आरोप में कोर्ट पेश किया जायेगा इसका खुलासा कल ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *