प्रांतीय वॉच

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त के प्रसारित संदेश का सामुहिक रूप से किया गया श्रवण

निर्वाचन आयोग की मंशा विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों की निर्वाचन में हो सहभागिता :-कलेक्टर
उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी हुए सम्मानित

आफताब आलम
बलरामपुर/ संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के., मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए। गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप उक्त कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री राजीव कुमार के नवीन मतदाताओं के नाम संदेश का प्रसारण किया गया। इस अवसर पर अधिकारी-कर्मचारी व नवीन मतदाताओं को शपथ दिलाई गई। इस दौरान निर्वाचन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी व कैम्पस एम्बेसडर का उत्साहवर्धन करते हुए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने जिला बलरामपुर-रामानुजगंज को मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में राज्य स्तरीय पुरस्कार मिलने पर सभी अधिकारी-कर्मचारियों और नवीन मतदाताओं को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि अपने मताधिकार का सदुपयोग कर उसकी अहमियत को बनाए रखें। उन्होंने कहा कि हमारा जिला विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्र है, निर्वाचन आयोग के मंशा है कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को चुनाव प्रक्रिया से जोड़कर लोकतंत्र के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित करें तथा इसी तारतम्य में स्वीप के माध्यम से जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के युवाओं तथा छूटे हुए मतदाताओं का नाम दर्ज कराने हेतु घर-घर सर्वे कर मतदाता जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि स्वीप के माध्यम से 17 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नवीन मतदाताओं को लोकतंत्र में सहभागिता सुनिश्चित हेतु विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमें महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर ने दिलाई शपथ
संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने अधिकारी-कर्मचारियों एवं नवीन मतदाताओं को मतदाता दिवस के अवसर पर लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रख निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी।
संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में किया गया वृक्षारोपण
इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  विजय दयाराम के., मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर  एस.एस.पैकरा, एनसीसी कैडेट, छात्र-छात्राओं एवं नवीन मतदाताओं ने संयुक्त जिला कार्यालय परिसर के उद्यान में वृक्षारोपण किया।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर  एस.एस.पैकरा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर  भरत कौशिक, डिप्टी कलेक्टर  अनमोल विवेक टोप्पो, डिप्टी कलेक्टर (प्रशिक्षु)  राजीव जेम्स कुजूर, जिला स्तरीय अधिकारी, विभिन्न महाविद्यालयों के प्रोफेसर सहित छात्र-छात्राएं व नवीन मतदाता उपस्थिति रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *