रायपुर वॉच

मानसून द्रोणिका का असर, उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में आज भारी वर्षा के आसार

रायपुर। प्रदेश में सप्ताह भर से हो रही वर्षा के थमते ही उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी हुई है। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। प्रदेश भर में रायपुर सर्वाधिक गर्म रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को रायपुर समेत प्रदेशभर में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही मानसून द्रोणिका के प्रभाव से उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में आने वाले दो दिनों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी वर्षा की संभावना है।

पाली में सर्वाधिक वर्षा

पाली में 11 सेमी, कोटा में आठ सेमी, सूरजपुर-तमनार में पांच सेमी, रायगढ़-ओडगी-कुनकुरी-बलौदाबाजार में चार सेमी वर्षा दर्ज की गई है। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हल्दी, अजमेर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। साथ ही एक द्रोणिका रायल सीमा, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है। साथ ही उत्तरी और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा हो सकती है।

यह रहा तापमान

रायपुर 33.6 25.4

बिलासपुर 30.6 25.0

जगदलपुर 31.6 23.0

अंबिकापुर 29.0 23.6

पेन्ड्रा रोड 28.5 21.6

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *