प्रांतीय वॉच

लघु उद्योग भारती का अभ्यास वर्ग एवं उद्यमी सम्मेलन सम्पन्न हुआ

बालोद-जिला मुख्यालय के गंजपारा स्थित महेश्वरी भवन में 16 व 17 जुलाई को लघु उद्योग भारती का अभ्यास वर्ग एवं उद्यमी सम्मेलन सम्पन्न हुआ।उक्त सम्मेलन के लिए अध्यक्ष् पुरुषोत्तम पटेल,महामंत्री सीपी दुबे दीपक उपाध्याय कोषाध्यक्ष योगेश पटेल के सराहनीय प्रयास रही हैं।। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष बलदेव भाई प्रजापति जी दोनों ही कार्यक्रमों में विशेष रूप से उपस्थित रहे। अभ्यास वर्ग में प्रत्येक इकाई से करीब 100 से ज्यादा उद्यमियों ने हिस्सा लिया। इसमें यह बताया जाता गया कि एक उद्यमी को पुरे वर्ष के दौरान, अपने आप को उत्कृष्ट बनाने हेतु क्या क्या कार्य करना चाहिए। भारत माता कि वंदना के पश्चात् श्री कृष्ण गोपाल अग्रवाल ने उद्यमियों को बताया कि छत्तीसगढ़ में लघु उद्योग भारती की स्थापना कैसे हुई, वर्त्तमान प्रांतीय अध्यक्ष ने पुरुषोत्तम पटेल ने प्रत्येक इकाई की संरचना के विषय में बताया, पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल ने बताया कि किस तरह लघु उद्योग भारती का विस्तार पुरे छत्तीसगढ़ में हुआ। राष्ट्रीय अध्यक्ष बलदेव भाई प्रजापति ने बताया कि लघु उद्योग भारती राष्ट्रीय स्तर पर कितना गौरवपूर्ण कार्य कर रही है। केंद्र सरकार की एम् इस एम् इ की कार्यकारिणी में 16 में से 11 सदस्य लघु उद्योग भारती के ही हैं।

उधमी सम्मेलन में 200 उधमिओ ने लिया हिस्सा

उद्यमी सम्मेलन में करीब 200 उद्यमिओं ने शिरकत की एक से बढ़ कर एक वक्ताओं ने उद्यमिओं को अपने अनुभव से उत्साहित किया मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के सटीक हेड प्रसन्ना निमोणकर ने जो अपने आप में अकेले ही हर तरह के उद्योग के लिए ज्ञान का सागर हैं, कुछ ही क्षणों में सब को मानो वशीभूत ही कर लिया। बालोद डीआईसी से प्रणय बघेल ने तो उद्यमियों को उनके कर्तव्यों को याद दिलाते हुए ये कहा की हर एक व्यक्ति को फ्रॉड कॉल्स आते हैं परन्तु कोई भी सरकार के दिए हुए नंबर पर सूचित नहीं करता और जब समस्या हद से बढ़ जाती है तब सरकारको ही दोष देतें हैं। सफल उद्यमी अमित मुंदरा, सुमित मुंदरा ग्रामीण बैंक से आशीष सिंग ने भी उद्यमियों का बहुत उत्साह वर्धन किया।

उद्यमियों को तांदुला जलाशय का कराया भृमण

भवन में सभी उद्यमियों को छत्तीसगढ़ के प्रसिद्धः तांदुला बांध का भ्रमण भी किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु प्रदेश प्रभारी जीतेन्द्र गुप्त द्वारा समय समय पर प्राप्त हुआ मार्गदर्शन महत्वपूर्ण रहा। सम्पूर्ण बालोद इकाई ने प्रदेश सह सचिव दीपक उपाध्याय इकाई अध्यक्ष मोहनभाई पटेल, चेतन पटेल, संदीप टावरी के निर्देशन में अत्यधिक कठिन प्रयास किया एवं कार्यक्रम को सार्थक बनाया।छत्तीसगढ़ लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष किशोर पटेल ईश्वर पटेल, सचिव नवीन लिम्बानि एस सी गुप्ता सहित सारे पदाधिकारी इकाइयों के अध्यक्ष एवं सभी पदाधिकारी एवं पूर्व पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे। प्रदेश महामंत्री डॉ  सीपी दुबे ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *