देश दुनिया वॉच

जमकर बरसेंगे बदरा…कई सिस्टम एक्टिव…15 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट…जानें अपने शहर का हाल

भोपाल। एक साथ कई सिस्टम एक्टिव होने से मानसून की गतिविधियों में तेजी आई है।विशेषकर मानसून ट्रफ के मप्र से होकर गुजरने से वातावरण में नमी बढ़ रही है, जिसके चलते बारिश का दौर जारी है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार 8 जुलाई 2022 को 15 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज शुक्रवार 8 जुलाई 2022 को नर्मदापुरम संभाग के साथ छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, देवास और मंदसौर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और शहडोल संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की गई है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast ) के अनुसार, वर्तमान में दक्षिणी पाकिस्तान के आसपास सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकते हुए सक्रिय है। इससे लेकर मॉनसून ट्रफ अहमदाबाद, गुना, जबलपुर, पेन्ड्रा रोड और झारसुगड़ा-गोपालपुर से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में ओड़ीशा-आंध्र प्रदेश के तट के पास चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक सक्रिय है। जबकि दक्षिणी महाराष्ट्र से उत्तरी केरल तट के समांतर अपतटीय ट्रफ विस्तृत है। साथ ही 19 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे पठारी क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में मध्य क्षोभमंडल स्तर पर विरूपक हवाएँ सक्रिय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *