प्रांतीय वॉच

उदयपुर हत्याकांड नवापारा राजिम सहित पूरा अंचल पूरी तरह स्वप्रेरणा से बंद रहा

विचार भावी पीढ़ी से जिनका कहना.. सारे जहां से हिंदुस्ता प्यारा…. अनेकता में एकता नारा नहीं हमारी है अटल विचारधारा

महेंद्र सिंह ठाकुर
नवापारा राजिम/ रायपुर ..विगत दिनों उदयपुर राजस्थान में जो भयानक घटना हुई उसका पूरे देश में व्यापक असर हुआ लोग बेहद दुखी और आक्रोशित हुए इसी का परिणाम दिनांक 2 जुलाई 2022 को छत्तीसगढ़ बंद का आव्हान किया गया जिसमें लोगों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रखे सुबह से लगभग 12:00 बजे दोपहर तक सड़कें भी पूरी तरह सूनी थी यह जैसे करोना कॉल जैसा मंजर था और चारों तरफ कर्फ्यू जैसा माहौल था आज बहुत तेज इलेक्ट्रॉनिक युग है छत्तीसगढ़ वाच ब्यूरो प्रमुख महेंद्र सिंह ठाकुर ने नयापारा से लेकर पांडुका तक का जायजा लिया चारों तरफ सन्नाटा था जैसे छोटे बड़े सभी उस मृत आत्मा को श्रद्धांजलि दे रहे हों जिसका बेरहमी से कत्ल किया गया मन में विचार आया हमेशा राजनीतिक व अन्य लोगों से बातचीत होती है आज भावी पीढ़ी से बातचीत की जाए वे क्या सोचते हैं क्योंकि आने वाले समय में उन्हीं के कंधे पर देश का भार आएगा और वे हमारे भावी कर्णधार भी है।
देश सर्वोपरि…. डीपीएस रायपुर मे क्लास 3 में पढ़ने वाले 8 वर्ष के ब्रिलियंट लिटिल योगा चैंपियन पर्यावरण साथी कर्मयोग को अपनाने वाला जन सेवा में रुचि रखने वाले मास्टर आदित्य राजे ने कहा हम आज के बच्चे पहले के बच्चों से ज्यादा अलर्ट और सेंसिटिव हैं क्योंकि हम 21 वे सेंचुरी जो संचार क्रांति का फास्ट स्टेज है उस जनरेशन से हैं हमें भी पता चलता है देश में क्या हो रहा है बहुत सारी दुखद घटनाएं होती हैं लेकिन मेरा कहना है… छोटे बड़े सबके दिल में बसा यह देश है__ हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई हम सब इसके रंग-बिरंगे मनभावन परिवेश है।।
सबसे प्यारा देश हमारा… गरियाबंद जिले के अंतिम छोर मे बसे देवभोग और इसका अहम कस्बा झाखर पारा निवासी धार्मिक प्रवृत्ति के समाजसेवी पंडित आर पी तिवारी की नातिन एवं मनु पब्लिक स्कूल देवभोग मे कक्षा 5 की स्टूडेंट शुरू से सपना आईपीएस बनना और प्रकृति की गोद में रहते हुए नेचर और सभी को प्यार करने वाली सेवा भाव में हमेशा आगे ब्रिलियंट बेबी प्रिया तिवारी ने कहा सबसे बड़ा मानव धर्म और इसी में समाया है देश का हित हम बच्चे भी जब यह सब अखबारों में पढ़ते हैं टीवी में देखते हैं दुख तो होता है लेकिन अंदर से हम मजबूत होते हैं और मेरा यह कहना सभी देश की लड़कियों का कहना है.. मम्मी पापा की परी हूं ..लेकिन कभी नहीं डरी हूं …ए वतन के लोगों आपस में प्रेम करो इसी में मैं भी बेहद खरी हूं।।
देश की रक्षा हमारा परम कर्तव्य… बेहद शांत एकाग्र रहने वाले दावड़ा इंटरनेशनल स्कूल राजिम मे कक्षा चार के छात्र एकाग्र शर्मा उम्र 8 वर्ष संजीदगी इतनी कि आप दंग रह जाएंगे सामाजिकता बचपन से प्यारा कहीं किसी को कष्ट में देखकर सर्विस क्लास के बेहद दयालु सेवा भावी मम्मी पापा जिन का निवास ग्राम कौन्दकेरा है उनसे पीड़ित व्यक्ति के लिए मचल जाना कि इनकी मदद करना मास्टर एकाग्र का मुख्य कार्य है। इन्होंने अपनी कॉपी में लिखी कविता की चंद लाइन गाकर सुनाई… देश का हर बच्चा कहता है मम्मी पापा का ही नहीं देश का हूं शेर …अखंड देश, हमेशा बना रहेगा भाईचारा भारत माता की शान के लिए हम लड़ने में नहीं लगाएंगे कभी देर।।।
सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा.. गरियाबंद जिले के अंतिम छोर देवभोग और इसका व्यापारिक केंद्र झांकर पारा यहां के प्रतिष्ठित व्यापारी और समाजसेवी माहेश्वरी परिवार की ब्रिलियंट प्रदेश देश के पल पल की खबर रखने वाली डीएवी स्कूल देवभोग की छात्रा पाखी माहेश्वरी ने कहा छोटे बड़े सभी को एहसास है देश दुनिया में क्या चल रहा है हम लोग भी हालांकि छोटी उम्र है लेकिन एनालिसिस करते हैं इतिहास गवाह है अगर हमने आपस में लड़ाई की तो अपने साथ देश को भी कमजोर करते हैं और सभी का अस्तित्व दांव पर लग जाता है इसलिए सभी देशवासियों से अपील करती हूं बुराइयों को छोड़ें अच्छाई की रास्ते पर चलें उसी में सभी का हित है मैं हमेशा गुनगुनाती हूं.. जिस का ताज हिमालय है जहां बहती गंगा जमुना सरस्वती की पवित्र धारा… अनेकता में एकता ऐसा है हमेशा देश हमारा… सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा बेहद प्यारा।।।
समस्याएं और विडंबना यह हमेशा आती रहेंगी लेकिन हमें प्रगति और देशहित को सर्वोपरि रखना चाहिए हमें इतिहास से सबक लेना चाहिए क्योंकि समय काल गति मैं सब कुछ बदलता चला जाता है धर्मांधता से आज तक किसी का हित नहीं हुआ है स्वर्णिम युग की ओर जाने और प्रगतिशील बनने _बनाने का एक ही रास्ता आपसी भाईचारा प्रेम और एकता ।।
फोटो नंबर 1 ..मास्टर आदित्य राजे सिंहl
फोटो नंबर 2. बेबी प्रिया तिवारी
फोटो नंबर 3.. मास्टर एकाग्र शर्मा
फोटो नंबर 4 बेबी पाखी माहेश्वरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *