रायपुर वॉच

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, धान के समर्थन मूल्य में 100 रु की बढ़ोत्तरी, प्रति क्विंटल मिलेंगे इतने रूपये

Share this

रायपुर।आज के दिन प्रदेश के किसानों को दो खुशखबरी सुनने को मिली. केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए एमएसपी की राशि बढ़ाने का फैसला किया है। एक ट्वीट में सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि राज्य के किसानों को धान की फसल के लिए प्रोत्साहन राशि सहित 2640 रुपये मिलेंगे। बता दें कि भूपेश सरकार किसानों को 600 रुपये प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि देती है। साथ ही उन्‍होंने अगले साल 2800 रुपये प्रति क्विंटल मिलने का भरोसा भी दिया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने ट्वीट करते हुए कहा है कि

धान के समर्थन मूल्य में 100 रु की बढ़ोत्तरी हुई है। हम किसानों को कई फ़सलों के लिए नौ हज़ार प्रति एकड़ की इनपुट सब्सिडी देते हैं। इस‌ राशि को मिलाकर अब छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति क्विंटल धान का 2640 रु मिलेगा। लेकिन समर्थन मूल्य में हुई बढ़ोत्तरी बहुत कम है।

केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया‌ था लेकिन समर्थन मूल्य में सिर्फ़ 100 रु की बढ़ोत्तरी हुई है। डीज़ल, बीज, दवा और खाद सबकी क़ीमतें बढ़ने से कृषि का लागत मूल्य बहुत बढ़ा है। समर्थन मूल्य कम से कम दो सौ रूपए बढ़ना चाहिए।

केंद्र सरकार ने 17 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने की दी मंजूरी  

बता दें कि केंद्र सरकार ने आज ही 17 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने की मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हम किसानों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं. सरकार द्वारा किसानों के लिए 2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है।

 

केंद्र सरकार ने धान (सामान्य), धान (ग्रेड ए), ज्वार (हायब्रिड), ज्वार (मालदंडी), बाजरा, रागी, मक्का, तूर (अरहर), मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी बीज, सोयाबीन (पीला), तिल, रामतिल, कपास (मध्यम रेशा) और कपास (लंबा रेशा) की फसलों पर एमएसपी बढ़ाई है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “पिछले 8 वर्षों में बीज के बाजार के दृष्टिकोण के कारण फायदा हुआ है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. आज की बैठक में खरीफ की 14 फसलों के लिए MSP बढ़ाने का निर्णय लिया गया. पिछले साल जो तय किया गया कि लागत प्लस 50 प्रतिशत, उसे हमने लगातार आगे बढ़ाया है. किसान सम्मान निधि के तहत 2 लाख करोड़ खाते में जा चुका है. फर्टिलाइजर पर 2 लाख 10 हज़ार करोड़ की सब्सिडी दी गई है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *