Wednesday, February 1, 2023
Latest:
देश दुनिया वॉच

बीजेपी के आठ समेत राज्यसभा के 11 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी के आठ सहित राज्यसभा के ग्यारह सदस्य उत्तर प्रदेश से निर्विरोध चुने गए हैं । चुने गए आठ भाजपा सदस्यों में लक्ष्मीकांत बाजपेयी , डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल , सुरेंद्र नगर , डॉ के लक्ष्मण , मिथिलेश कुमार , बाबूराम निषाद , संगीता यादव और दर्शन सिंह हैं।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व नेता कपिल सिब्बल निर्दलीय और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी चुने गए हैंनिर्वाचित भी घोषित कर दिया गया है। दोनों को समाजवादी पार्टी के समर्थन से चुना गया है। समाजवादी पार्टी के जावेद अली भी चुने गए हैं।

निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने निर्वाचित सदस्यों को उनके प्रमाण पत्र दिए।

इससे पहले शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर बताया गया कि राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में राजद प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती समेत बिहार में सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. अन्य चार उम्मीदवार फैयाज अहमद (राजद), खीरू महतो (जनता दल यूनाइटेड), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (भाजपा) हैं। झारखंड से राज्यसभा की दो खाली सीटों को भरने के लिए द्विवार्षिक चुनाव में झारखंड से दो उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं . दोनों प्रत्याशी भाजपा से आदित्य साहू और झारखंड से डॉ. महुआ मांझीउच्च सदन के लिए मुक्ति मोर्चा (झामुमो) निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर सैयद जावेद हैदर ने शुक्रवार को दोपहर 3 बजे नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद निर्विरोध चुनाव की घोषणा की।

झारखंड से राज्यसभा की दो रिक्त सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव के लिए प्राप्त दोनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए। सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल 7 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को 15 राज्यों में द्विवार्षिक चुनाव होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *