देश दुनिया वॉच

Gyanvapi Masjid new viral video : ज्ञानवापी मस्जिद: सर्वे का नया वीडियो हुआ वायरल, दिखा शिवलिंग जैसी गोल आकृति और ये चिन्ह

नई दिल्ली। Gyanvapi Masjid new viral video : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से संबंधित एक और वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में शिवलिंग जैसी गोल आकृति दिखाई दे रहा है। इसके अलावा वे सभी सभी चिह्न दिख रहे हैं जिनका उल्लेख कोर्ट कमिश्नर ने अपने सर्वे में किया है। सोमवार शाम लीक हुए इस वीडियो में ज्ञानवापी मस्जिद का वुजूखाना, उसके चारों ओर वादी एवं प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ताओं के साथ कोर्ट कमिश्नर की टीम दिख रही है।

Gyanvapi Masjid new viral video : हालां​कि लीक हुए वीडियो ने एक संदेह पैदा कर दिया है। दरअसल सर्वे रिपोर्ट में मस्जिद के तीनों गुंबदों के नीचे त्रिशूल जैसी आकृति का उल्लेख किया गया था, जबकि लीक वीडियो में वे आकृतियां नहीं दिख रही हैं। वहीं मस्जिद की दीवारों पर लगभग एक दर्जन जगह उकेरे गए त्रिशूल के अलावा फूल भी नजर आ रहे हैं। जिसे लेकर अब केस में भटकाव की स्थिति आ गई। हालांकि ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े किसी भी वीडियो और फोटो का हम दावा नहीं करते हैं।

Gyanvapi Masjid new viral video : वीडियो में नगर निगम के कर्मचारी वुजूखाना का पानी निकालते दिख रहे हैं। पानी निकालने के बाद काले पत्थर की बनी शिवलिंग जैसी आकृति उभरती है। कोर्ट कमिश्नर ने इसकी ऊंचाई 2.5 फीट और व्यास चार फीट बताई है। मस्जिद के तहखाने में पुराने पत्थरों से बने तीन खंभे भी दिखे हैं जिन पर सनातन संस्कृति के प्रतीक चिह्न उकेरे दिख रहे हैं। वीडियो में ऐसे चिह्न मस्जिद की पश्चिमी और पूर्वी दीवालों पर भी हैं। ये सभी लीक हुए वीडियो के मुताबिक है। जिसका हम दावा नहीं करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *