देश दुनिया वॉच

मेरिट के आधार पर बीएड और एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश…ये है महत्वपूर्ण तारीख

एनसीटीई के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन 17 मई से आनलाइन आवेदन शुरू होंगे

भोपाल
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद(एनसीटीई) के पाठ्यक्रमों बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड बीएडएमएड, बीएबीएड, बीएससीबीएड, बीएलएड और बीएड(अंशकालीन-तीन वर्षीय) में आनलाइन प्रवेश के लिए समय सारिणी जारी कर दी गई है। सभी पाठ्यक्रमों के लिए आनलाइन पंजीयन 17 मई से शुरू होंगे। इस बार एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तीन चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया चलाई जाएगी। सभी पाठ्यक्रमों के 17 से 21 मई तक आनलाइन पंजीयन होंगे। इसके बाद दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन 18 से 23 मई तक होंगे। वहीं दूसरे चरण के लिए पंजीयन 26 से एक मई तक और तीसरे चरण के लिए आवेदन 7 से 13 जून तक होंगे।

तीन चरणों में यह पूरी प्रक्रिया 25 जून तक होंगे। प्रदेश के 655 बीएड कालेजों में करीब 40 हजार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस बार भी मेरिट के आधार पर बीएड व एमएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश होंगे। पिछले दो साल से कोविड के कारण बीएड पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए जा रहे हैं। इससे पहले प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश होते थे। इस बार विज्ञान, सामाजिक विज्ञान,मानविकी विषयों में 50 फीसद अंकों साथ अभ्यर्थी को स्नातक या स्नातकोत्तर करना जरूरी है। वहीं इंजीनियरिंगया तकनीकी विषयों वाले अभ्यर्थियों को 55 फीसद अंकों से स्नातक या स्नातकोत्तर करना जरूरी किया गया है।

किस्तों में दे सकेंगे प्रवेश शुल्क
कोविड को देखते हुए विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क किस्तों में जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है। विद्यार्थियों को प्रवेश के समय 50 फीसद फीस जमा करना होगा। बीएड में यूजी व पीजी उपाधि विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी विषय में न्यूनतम 50 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं एससी व एसटी आवेदकों को 5 फीसद की छूट दी जाएगी। वहीं एमएड पाठ्यक्रम में बीएड/बीए/बीएड/बीएससीबीएड/बीएलएड में 50 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

30 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित
एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में 30 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इसमें एक फीसद सीटें विधवा या परित्यक्ताओं के लिए आरक्षित रहेगी।

ये है महत्वपूर्ण तारीख

  • प्रथम चरण के लिए आनलाइन आवेदन- 17 मई से 21 मई तक
  • दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन – 18 मई से 23 मई तक
  • बीपीएड एवं एमपीएड के लिए फिटनेस टेस्ट – 18 से 23 मई तक
  • हेल्प सेंटर द्वारा फिटनेस, प्रोफिसिएंसी टेस्ट के अंकों को भरना- 24 मई
  • मेरिट सूची जारी – 25 मई
  • मेरिट एवं वरीयता अनुसार प्रथम चरण में सीट आवंटन- 30 मई
  • 50 फीसद फीस भुगतान करना – 30 मई से 3 जून तक
  • प्रवेश निरस्तीकरण – 30 मई से 4 जून तक
  • प्रथम चरण के बाद कालेजों में रिक्त सीटों की उपलब्धता- 6 जून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *