देश दुनिया वॉच

65 हजार सीटों पर 630 कॉलेज देंगे एडमिशन

Share this

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड कालेजों में प्रवेश कराने की व्यवस्था को शुरू कर दिया है। सूबे में बीएड के करीब 659 कालेजों ने एनसीटीई से मान्यता ले रखी है। अभी तक आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश कराने के लिए विभाग तक 630 कालेज ही पहुंच सके हैं। करीब 29 कालेज काउंसलिंग में भागीदार नहीं करेंगे। इससे उनकी सीटें सूनी रह जाएंगी।

विभाग ने अपनी सभी व्यवस्थाओं को आनलाइन कर दिया है। विभाग ने सूबे के सभी बीएड कालेजों में प्रवेश कराने संबंधित सभी गतिविधियों को आनलाइन कर दिया है। विभाग ने कालेजों को आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश कराने आनलाइन प्रक्रिया का अपनाते हुए उन्हें आज तक सभी जानकारी पोर्टल के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए हैं।

इसमें प्रदेश 630 कालेजों ने ही भागीदारी की है। अभी भी करीब 29 कालेजों ने अपनी तरफ से आगामी सत्र में प्रवेश देने के लिए कोई संकेत नहीं दिए हैं। उनके पास सिर्फ आज तक का समय शेष है। इसके बाद उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा।

विवि को सौंपी जिम्मेदारी
अभी तक विभाग कालेजों के समस्त प्रकार के दस्तावेजों को देखने के लिए भौतिक तौर पर दस्तावेजों का परीक्षण कमेटी द्वारा कराता था, लेकिन विभाग ने आनलाइन प्रक्रिया को अपनाया है। इसके चलते कालेजों द्वारा पोर्टल पर दी गई जानकारी को विवि 15 मई तक संबद्धता देते हुए ओके करेगा। इसके बाद विभाग कालेजों के एनसीटीई से कोर्स की मान्यता और प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति द्वारा फीस निर्धारित कराने के पत्र का परीक्षण करेगा। इसके बाद उन्हें काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

गत वर्ष से बढे 75 कालेज
विभाग की आनलाइन काउसंलिंग में प्रदेश के 539 बीएड कालेज शामिल हुए थे। विभाग ने उनकी 56 हजार सीटों में प्रवेश कराने दिसंबर तक काउंसलिंग का आयोजन किया था। गत वर्ष के मुकाबले आगामी सत्र में प्रवेश देने के लिए करीब दो दर्जन नये कालेज शामिल हो सकते हैं। वर्तमान में अभी कुछ कालेज भी काउंसलिंग में भागीदारी करने जोर लगा रहे हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *