रायपुर वॉच

शहर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौैक को पहले की तरह रैली, जुलूस व शोभायात्रा के लिए किया जाए प्रतिबंध

रायपुर सराफा एसोसिएशन ने की कलेक्टर व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मांग
00 बुढ़ातालाब धरना स्थल हटने की मुनादी बची दो दिन
रायपुर। 
कोरोना महामारी की रफ्तार थीमी पडऩे के बाद जिला प्रशासन ने रैली, जुलूस व शोभायात्रा निकालने की अनुमति दे दी हैं और इस कारण शहर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, सदर बाजार में आए दिन रैलियां निकल रही है जिस कारण यहां जाम की स्थिति निर्मित हो रही है और इसका असर सराफा बाजार पर पड़ रहा हैं। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार व  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल को रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने पत्र लिखकर शहर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, सदर बाजार को पहले की तरह रैली, जुलूस व शोभायात्रा पर प्रतिबंध लगाया जाए। वहीं दूसरी ओर 22 अप्रैल को एक माह बीत जाएगा लेकिन अभी तक बुढ़ातालब से धरना स्थल अन्यंत्र स्थान पर स्थानांतरित नहीं किया गया है, 22 मार्च को रायपुर सराफा एसोसिएशन का प्रतिनिधि मंडल मिला था, उस समय कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने एक माह के भीतर स्थानांतरित करने का आश्वासन दिया था।
रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण लाहोटी, प्रहलाद सोनी, सह सचिव अनिल कुचेरिया ने बताया कि कोरोना महामारी का दौर जब से शुरु हुआ था सभी प्रकार के धार्मिक, सामाजिक एवं राजनैतिक रैली, जुलूस व शोभा यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन वर्तमान में कोरोना महामारी की रफ्तार में जैसे ही कमी आई सभी प्रकार के गतिविधियों को फिर से चालू कर दिया गया। इसी के चलते शहर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, सदर बाजार, शारदा चौक व ब्राह्मण पारा चौक से रैली, जूलूस व शोभायात्रा निकालने की अनुमति प्रदान की जा रही हैं और इस कारण यहां से जो भी रैली, जूलूस व शोभायात्रा निकलती हैं जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है और इस जाम के कारण आम नागरिक तो परेशान होते ही हैं इस क्षेत्र में संचालित सभी प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियां अत्यधिक प्रभावित हो रही है। आए दिन लगने वाले जाम से सराफा कारोबारी खासकर ज्यादा परेशान है। उल्लेखनीय हैं कि पिछले पांच वर्षों से शहर के मध्य सदर बाजार, मालवीय रोड, शारदा चौक, फूल चौक, आजाद चौक, सत्तीबाजार के संपूर्ण क्षेत्र में सभी प्रकार की राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक जुलूस, रैली व शोभायात्रा निकालने पर जिला प्रशासन ने प्रतिबंध लगाया था।
अध्यक्ष मालू ने बताया कि वहीं दूसरी ओर बुढ़ातालाब में चल रहे धरना – प्रदर्शन के कारण सराफा कारोबारी खासे परेशान हैं। इस संबंध में 22 मार्च को कलेक्टर रायपुर श्री सौरभ कुमार से रायपुर सराफा एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर धरना स्थल को अन्यंत्र स्थानांतरित करने की मांग की थी, जिस पर कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने एक माह के भीतर बुढ़ातालाब धरना स्थल को अन्यंत्र स्थानांतरित करने का आश्वासन दिया था। लेकिन एक माह बीतने में मात्र 2 दिन बचा हुआ और वर्तमान स्थिति को देखकर ऐसा नहीं लग रहा है कि धरना स्थल इन दो दिनों में अन्यंत्र स्थान पर स्थानांतरित हो पाएगा। इन्हीं सब मांगों को लेकर बुधवार को रायपुर सराफा एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर श्री सौरभ कुमार व  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल को पत्र लिखकर शहर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, सदर बाजार को पहले की तरह रैली, जुलूस व शोभायात्रा पर प्रतिबंध लगाने व बुढ़ातालाब धरना स्थल को जल्द से जल्द अन्यंत्र स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *