रायपुर वॉच

राज्यपाल ने इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों का किया अवलोकन

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके अपने एक दिवसीय प्रवास में इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में रंगमंडल के उद्घाटन अवसर पर पहुंचीं तब उन्होंने विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों का अवलोकन व निरीक्षण किया। राज्यपाल सुश्री उइके विभिन्न चित्रकला विभाग पहुंची, जहां विद्यार्थियों द्वारा मूर्तिकला और चित्रकला की प्रदर्शनी लगाई गई थी। वे विभिन्न कलाकृतियों को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों के साथ चर्चा करते हुये उनका उत्साहवर्धन किया।

इसके पश्चात राज्यपाल ने फैशन डिजाइनिंग विभाग में लगी प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों से फैशन डिजाइनिंग के संबंध में नये आयामों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने लोक संगीत विभाग का भी निरीक्षण किया, जहां छात्र-छात्राओं ने उनका लोकगीत और लोक नृत्य के साथ स्वागत किया। उनके समक्ष करमा गीत व गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

राज्यपाल विश्वविद्यालय की ऐतिहासिक लाइब्रेरी पहुंचीं, जहां पर 5000 रिकॉर्ड (तवा) संग्रहित करके रखे गए हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा किये गए संग्रहण की सराहना भी की। साथ ही सुश्री उइके ने विश्वविद्यालय की स्थापना करने वाले राजा स्वर्गीय बीरेंद्र बहादुर सिंह और उनके पूर्वजों के चित्रों का अवलोकन किया। इस दौरान विश्वविद्यालय की कुलपति पद्मश्री ममता मोक्षदा चंद्राकर, कुलसचिव प्रोफेसर आई.डी. तिवारी सहित समस्त विभागाध्यक्ष और विश्वविद्यालय के शिक्षकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *