देश दुनिया वॉच

हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर कोमोर्बिटी वालों को 10 जनवरी से लगेगा प्रीकॉशन डोज़

डॉक्टर, एम्बुलेंस, अस्पताल या अन्य जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क
होम आइसोलेशन और अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है
रायपुर /कलेक्टर  सौरभ कुमार ने आज यहां जयस्तंभ चौक स्थित आईटीएमएस(वार रूम) में कोरोना वायरस के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
कलेक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को  मरीजों को अस्पताल या होम आइसोलेशन में रहने के लिए समुचित सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग  नियमित रूप से किया जाय तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई छुटे नही।
रायपुर जिले में 10 जनवरी आगामी सोमवार से सभी चिकित्सा केंद्रों में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर कोमोर्बिटी वालों का प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाना है।इसके लिए इन श्रेणी में आने वालों को पूर्व में द्वितीय डोज लगने के दिनांक से 9 माह की अवधि पूर्ण करने वालों को ही प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा।  जिले के 34 शासकीय कार्यालयों में भी यह प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा।
ज्ञात हो कि जिले में शासकीय अस्पतालों में कुल 1525 बिस्तर की सुविधा है, जिसमे अभी 1494 बिस्तर रिक्त है। इसी तरह निजी अस्पतालों में 3322 बिस्तर की सुविधा है, जिसमें से 3262 बिस्तर रिक्त है । इस तरह जिले में शासकीय और निजी अस्पतालों में कुल 98 प्रतिशत बिस्तर  मरीजों के लिए रिक्त है।
यह भी उल्लेखनीय है कि होम आइसोलेशन में रहने को इच्छुक मरीज अपना पंजीयन homeisolation.cgcovid19.in में कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को घर पहुँच दवाई  भी उपलब्ध करायी जाएगी । इसी तरह न केवल रायपुर जिला अपितु राज्य के किसी भी जिले के शासकीय और निजी अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति के लिए govthealth.cg.gov.in पर जानकारी ली जा सकती है।
कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए रायपुर जिले में  नागरिकों की सुविधा के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। ऐसे नागरिक जिन्हें कोरोना की जांच, आइसोलेशन की सुविधा, अस्पतालों की सुविधा, एंबुलेंस, डॉक्टर से परामर्श या अन्य चिकित्सा संबंधी जानकारी लेनी है, वे नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नं.-78801-00331, 77124-45785, 78801-00332 में संपर्क कर सकते हैं। नियंत्रण कक्ष में 3 शिफ्ट में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ।
बैठक में  होम आइसोलेशन, माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग,अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था,बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच, शासकीय अस्पतालों में बैड एवं दवाइयां की उपलब्धता सहित महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।
कलेक्टर ने बिना मास्क पहने घूमने वालों पर नगर निगम और पुलिस विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्री मयंक चतुर्वेदी,अपर कलेक्टर सर्वश्री गोपाल वर्मा,श्री बी सी साहू सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *