रायपुर वॉच

एम्स में कोविड रोगियों के लिए 100 बैड, आवश्यकता पर 500 तक बढ़ाने की तैयारी

  • सांसद सुनील सोनी ने लिया तैयारियों का जायजा, टीकाकरण अभियान भी पूरी रफ्तार पर

रायपुर। प्रदेश में कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए रायपुर के सांसद सुनील सोनी ने शनिवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर एम्स की ओर से अवगत कराया गया कि जांच से लेकर उपचार की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हैं। आवश्यकता पड़ने पर कोविड रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या भी 500 तक बढ़ाई जा सकती है।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर सांसद सोनी को अवगत कराया कि एम्स में कोविड को लेकर तैयारियां पूरी हैं। वर्तमान में 100 बिस्तर उपलब्ध हैं जबकि 27 रोगी एडमिट हैं। इनमें से कुछ रोगियों को आईसीयू सपोर्ट की आवश्यकता पड़ रही है। दूसरी लहर की तरह अभी से एम्स में चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ की तैयारियां पूरी हैं। यदि आवश्यकता पड़ी तो एम्स में कोविड रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या को बढ़ा कर 500 तक किया जा सकता है। एम्स में पूर्व से ही आईसीयू बैड और आक्सीजन पर्याप्त संख्या में है।

सांसद सोनी ने एम्स के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पहली और दूसरी लहर की भांति एम्स को तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहना चाहिए। इसमें केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से हर संभव मदद के लिए वह बात करेंगे। उन्होंने कोविड से मुकाबला करने के लिए एम्स के चिकित्सकों और स्टाफ को शुभकामनाएं दी।

प्रो. नागरकर ने बताया कि एम्स में बच्चों का टीकाकरण भी प्रभावी गति से जारी है। चार से सात जनवरी के मध्य 238 बच्चों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। इसमें कई चिकित्सकों के बच्चे भी हैं। अब तक एम्स में 50 हजार से ज्यादा बच्चों और व्यस्कों का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने सभी से टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया।इस अवसर पर उप-चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चंद्राकर भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *