देश दुनिया वॉच

60 हजार सरकारी जनरल इंश्योरेंस कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द बढ़ सकती है सैलरी

नई दिल्ली : सरकारी जनरल इंश्योरेंस कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के 60,000 कर्मचारियों के की सैलरी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार किसी भी स्थिति में पीएसयू जनरल इंश्योरेंस के कर्मचारियों को वर्ष 2021 में वेतन संशोधन मिलेगा. अगले कुछ दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी. आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पहले ही अपने कर्मचारियों के वेतन संशोधन की घोषणा कर चुका है.

वेतन संशोधन का शेड्यूल 5 वर्षों में एक बार होता है और यह अगस्त 2017 से लंबित है. इसलिए हजारों कर्मचारी बहुत लंबे समय से इसके लिए मांग कर रहे हैं क्योंकि पीएसयू बैंक (PSU Bank) और एलआईसी (LIC) पहले ही अपने संबंधित वेतन संशोधन की घोषणा कर चुके हैं.

इतनी बढ़ सकती है सैलरी
नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ जनरल इंश्योरेंस ऑफिसर्स एसोसिएशन (CONFED) के अध्यक्ष विजय प्रकाश शर्मा के अनुसार, 15 फीसदी वेतन संशोधन LIC की तर्ज पर होना चाहिए और कर्मचारियों को बकाया भी मिलना चाहिए.

हाल ही में, न्यू इंडिया एश्योरेंस (New India Assurance) के चेयरमैन और CMD अतुल सहाय ने कर्मचारियों के एक समूह को संबोधित करते हुए कहा, वेतन संशोधन का मुद्दा बहुत जल्द हल हो जाएगा, ज्यादातर दिसंबर तक लेकिन कर्मचारी को बकाया के लिए संघर्ष करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

पीएसयू जनरल इंश्योरेंस सेक्टर में 4 सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां हैं- नेशनल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस.

केवल न्यू इंडिया एश्योरेंस लिस्टेड कंपनी है और इसका फाइनेंशियल हेल्त अच्छा है और बाकी 3 बीमा कंपनियां बाजार हिस्सेदारी में गिरावट के साथ वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 के केंद्रीय बजट में एक जनरल पीएसयू इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण की घोषणा की है.

LIC कर्मचारियों की सैलरी 16 फीसदी बढ़ी
सरकार ने LIC के कर्मचारियों की सैलरी में 16 फीसदी बढ़ोतरी की है. पिछली बढ़ोतरी 2012 में की गई थी. इसके बाद 2017 में बढ़ोतरी होनी थी, जो इस साल हुई है. सैलरी में बढ़ोतरी के इस फैसले का LIC के 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *