देश दुनिया वॉच

लखीमपुर हिंसाः जिस गेस्ट हाउस में हिरासत में रखा गया, वहां झाड़ू लगाती दिखीं प्रियंका गांधी

नई दिल्ली : यूपी के लखीमपुर खीरी में भड़की हिंसा के पीड़ितों से मिलने पहुंचीं प्रियंका गांधी वाड्रा को पुलिस ने सोमवार तड़के साढ़े 5 बजे हिरासत में ले लिया. प्रियंका लखीमपुर पहुंच गई थीं, लेकिन उन्हें हरगांव में ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया और पीड़ितों से नहीं मिलने दिया. प्रियंका को सीतापुर के एक गेस्ट हाउस में ठहराया गया है.

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को पुलिस ने जिस गेस्ट हाउस में हिरासत में रखा है, वहां से उनका एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में प्रियंका कमरे में झाड़ू लगाती दिख रहीं हैं. करीब 45 सेकंड के इस वीडियो में दिख रहा है कि पूरा कमरा खाली पड़ा है और प्रियंका झाड़ू लगा रहीं हैं. प्रियंका को पीएसी की 22वीं बटालियन के गेस्ट हाउस में रखा गया है.

रॉबर्ट बोले- मुझे भरोसा है प्रियंका मिलेंगी उनसे

इस मामले में प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने आजतक से बात करते हुए बताया, ‘उन्होंने (प्रियंका) रात को मुझसे कहा था कि मैं लखीमपुर पहुंचूंगी. वहां किसानों की मांगों को कोई सुन नहीं रहा है. उनके ऊपर गाड़ी चढ़ाई गई है. क्योंकि रात में बारिश हो रही थी, इसलिए उन्होंने कहा था कि वो रोड से सफर करेंगी. लेकिन उनको वहां रोका गया. उनके पास न तो कोई वॉरंट था. न कोई डॉक्यूमेंट था कि उन्हें क्यों रोका जा रहा है. मुझे पता है कि वो उन परिवारों से मिलकर ही रहेंगी.’

रॉबर्ट वाड्रा ने आगे कहा, ‘आपकी सरकार है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप कुछ भी करें.’ उन्होंने कहा कि लोगों ने देखा है कि उनके ऊपर गाड़ी चलाई गई, लेकिन उनके ऊपर केस नहीं हो रहा है जो बिल्कुल गलत है. उन्होंने कहा कि उन लोगों को जब तक कोई सुनेगा नहीं, उन्हें इंसाफ नहीं मिलेगा, तब तक प्रियंका वहां से वापस नहीं आएंगी. वाड्रा ने कहा कि सरकार को पीड़ितों की मदद करनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

राहुल बोले- प्रियंका, वो तुमसे डर गए

प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के बाद उनके भाई और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया. राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्रियंका, मैं जानता हूं तुम पीछे नहीं हटोगी. तुम्हारी हिम्मत से वो डर गए हैं.’

इससे पहले राहुल ने लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा को लेकर भी सरकार का घिराव किया था. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप है, वो पहले ही मर चुका है. लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे- किसान सत्याग्रह ज़िंदाबाद!’

सुबह-सुबह हिरासत में ली गईं प्रियंका

लखीमपुर में हुई हिंसा के बाद देर रात प्रियंका लखनऊ पहुंचीं. यहां से वो लखनऊ स्थित अपने आवास पहुंची. कांग्रेस नेताओं का दावा है कि प्रियंका को लखीमपुर जाने से रोकने के लिए उनके घर के बाहर 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी और 150 महिला कॉन्स्टेबल को तैनात किया गया था. देर रात 12 बजे के आसपास प्रियंका लखनऊ से लखीमपुर के लिए रवाना हुईं. करीब 5 घंटे बाद प्रियंका लखीमपुर तक पहुंचीं, लेकिन पुलिस ने उन्हें हरगांव के पास हिरासत में ले लिया और गेस्ट हाउस ले गए.

क्या हुआ था लखीमपुर खीरी में?

आरोप है कि केंद्रीय राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी. इससे चार किसानों की मौत हो गई. इसके बाद हिंसा भड़क उठी, जिसमें बीजेपी नेता के ड्राइवर समेत 4 और लोगों की मौत हो गई. इस पूरे बवाल में अब तक 8 लोग मारे जा चुके हैं. हालांकि, केंद्रीय मंत्री और उनके बेटे ने इन आरोपों को खारिज किया है. आशीष मिश्रा ने दावा किया है कि वो सुबह से बनवारीपुर में थे. इस मामले में आशीष मिश्रा के खिलाफ तिकोनिया थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जा चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *