देश दुनिया वॉच

अनलॉक, फ्री वैक्सीन, आर्थिक पैकेज या कोई अन्य ऐलान? आज शाम 5 बजे क्या कहेंगे PM मोदी

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर राष्ट्र के नाम संबोधन देने जा रहे हैं. सोमवार शाम पांच बजे यानी आज ही प्रधानमंत्री मोदी अपनी बात रखेंगे, PMO द्वारा इसकी जानकारी दी गई है. अब पूरे देश की नज़र इसी संबोधन पर टिकी है, क्योंकि आज ही देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है. ऐसे में पीएम मोदी के संबोधन से क्या उम्मीद है, एक नज़र डालिए…

अनलॉक पर सावधान करेंगे पीएम मोदी?
कोरोना की दूसरी लहर का असर अब जाकर कम हुआ है और कई राज्य सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन में नरमी शुरू कर दी है. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े शहरों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई. बाजार, मेट्रो, दुकानें खुलनी शुरू हो गई हैं. ऐसे में पीएम मोदी अपने संबोधन में अनलॉकिंग की इस प्रक्रिया पर संवाद कर सकते हैं और लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर सकते हैं. बता दें कि पहले भी जब लॉकडाउन खुला था, तो बाजारों में बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिली थी.

शुरू होगा देशव्यापी मुफ्त वैक्सीन का अभियान?
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी नेताओं द्वारा मांग की जा रही है कि देशव्यापी मुफ्त वैक्सीन का अभियान चलना चाहिए. केंद्र सरकार द्वारा अभी 45 प्लस से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है. हालांकि, 18 प्लस के लिए राज्य सरकारों को खुद ही वैक्सीन खरीदनी है.

अभी भी कई राज्य अपनी ओर से मुफ्त टीकाकरण का अभियान चला रहे हैं, करीब दो दर्जन से अधिक राज्यों ने ये अभियान चलाया है. लेकिन हर किसी की मांग है कि केंद्र द्वारा देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाए. जब तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने के लिए वैक्सीन काफी जरूरी है, तो संबोधन से ये उम्मीद है कि पीएम मोदी इस ओर कुछ ऐलान कर सकते हैं.

क्या होगा आर्थिक पैकेज का एक और ऐलान?
कोरोना वायरस के कारण पिछले दो साल से सबकुछ ठप हुआ पड़ा है. बड़ी कंपनियां हो या फिर सड़क पर रेहड़ी लगाने वाला कोई व्यक्ति, हर किसी के काम पर असर पड़ा है. ऐसे में अर्थव्यवस्था भी चौपट हो गई है, अब उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र की ओर से इस ओर कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया गया था, जिसके तहत कई इंडस्ट्री को छूट दी गई थी.

हालांकि, विपक्ष की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि सभी मजदूरों और आम लोगों के खाते में सीधे केंद्र की ओर से आर्थिक मदद दी जानी चाहिए, ताकि लोग अपना खर्च निकाल सकें. केंद्र सरकार की ओर से सभी राशनकार्ड धारकों को पहले से ही राशन मुफ्त दिया जा रहा है.

क्या होगा और कोई ऐलान?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन में क्या कहेंगे, इसका पहले से अंदाजा लगाना मुश्किल है. लेकिन मौजूदा वक्त में जिस तरह कोरोना संकट को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं, उसपर पीएम के संबोधन से उम्मीदें टिकी हैं.

मुख्य मुद्दों के अलावा पीएम मोदी वैक्सीनेशन को लेकर देशभर में जो भ्रम फैला हुआ है और बड़ी संख्या में ग्रामीण इलाकों में लोग टीका लगवाने से इनकार कर रहे हैं. ऐसे में पीएम मोदी अपनी ओर से लोगों से अपील कर सकते हैं. अब देश की नज़रें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन पर टिकी हैं.

देश में कोरोना की स्थिति:
• कुल केस 2,89,09,975
• एक्टिव केस: 14,01,609
• कुल मौतें: 3,49,186
• अबतक ठीक हुए: 2,71,59,180
• अबतक लगी वैक्सीन की डोज़: 23,27,86,482

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *