प्रांतीय वॉच

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील सिंह के सभा मे स्थानीय लोगों ने समस्याओं की लगा दी झड़ी

  • सुनील सिंह ने कहा कि 36 में से 24 वादे हमारी सरकार ने पूरे कर दिए हैं शेष जल्द पूरे हो जाएंगे
आफताब आलम/ बलरामपुर : आओ गांव चले अभियान के तहत ब्लॉक कांग्रेस कमेटी राजपुर की टीम अध्यक्ष सुनील सिंह के नेतृत्व में ग्राम चौरा पहुंची, जहां स्थानीय लोगों ने समस्याओं की झड़ी लगा दी और कहा कि सरकार से हमें काफी उम्मीदें थी 15 सालों में हमने भाजपा के सरकार को देखा उस समय जिस तरह से हमारे क्षेत्र में अराजकता व्याप्त थी उसकी बदलाव की कुछ उम्मीद कांग्रेस की सरकार आने पर जगी थी परंतु वर्तमान में अनिश्चितता और निराशा के अलावा कुछ भी नहीं हो पा रहा है समस्याएं कम होने की वजह बढ़ती जा रही है भ्रष्टाचार भी बढ़ गया है,वर्षों से काबिज हमारी जमीनों के वन अधिकार पट्टा हमें नहीं दिए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि एसईसीएल अधिग्रहित क्षेत्र है यहां पट्टा नहीं मिल सकता एसईसीएल की मनमानी ओं का अलग कहानी है लेकिन हमारे मूलभूत समस्याओं की ओर एसईसीएल कोई ध्यान नहीं दे रहा है। वन भूमि पट्टा देने के नाम पर किए जा रहे जांच में हमारे गांव में 500 से अधिक लोगों को राजपुर कैंप में उपस्थित होने के लिए नोटिस मिला था जिनसे अंगूठा लगवा कर उन्हें भेज दिया गया है अब राजस्व विभाग के लोगों द्वारा कहा जा रहा है पट्टा बनवाना है तो खर्चा लगेगा और बड़ी बड़ी रकम की मांग की जा रही है
वन अधिकार पत्र ग्रामीणों को नहीं दिए जा रहे हैं ग्रामीणों ने बताया वन अधिकार पट्टा के लिए स्थल पर कब्जों की जांच भी नहीं की गई जा रही है और इस काम के लिए तहसील कार्यालय में पदस्थ यादव बाबू द्वारा पट्टा देने के नाम पर 20- 25 हजार रुपए की मांग की जा रही है।प्राकृतिक आपदा सांप काटने से पत्नी कुसमी बाई की मृत्यु से व्यथित शंकर ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि तहसील कार्यालय में मेरा मामला पिछले वर्षों से लंबित है, तहसील कार्यालय में पदस्थ यादव बाबू द्वारा ₹20000 मांगा जा रहा है और कहा जा रहा ,है कि उसके बाद ही प्रकरण आगे बढ़ेगा जिससे मुझको अभी तक प्राकृतिक आपदा से मिलने वाली मुआवजा राशि नहीं मिल पाई है।
ग्राम पंचायत चौरा के आश्रित ग्राम बढ़नी झरिया में पीने के पानी की किल्लत और सड़क की दिक्कत को बताते हुए ग्रामीणों ने कहा कि पिछले कई वर्षों से अपनी समस्या को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा कई नेताओं को अपनी बात कह चुके हैं,परंतु समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है,पीने के पानी की समस्या ग्राम पंचायत चौरा के वार्ड क्रमांक 9 और 14 में भी है इसके अलावा यादव पारा में अब तक लोगों तक बिजली नहीं पहुंच पाई है।ग्रामीणों ने आगे अपनी समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि एसईसीएल द्वारा अधिग्रहण प्रभावितों को मुआवजा अभी तक नहीं मिल सका है कुछ लोगों के प्रकरण निपटाए गए हैं उन्हें मुआवजा दिया गया है परंतु काफी लोगों के मामले अभी भी लंबित पड़े हुए हैं और उस पर एसईसीएल द्वारा शीघ्रता से निपटारे के लिए पहल नहीं की जा रही है। जिससे ग्रामवासी काफी हलकान हो रहे हैं। गांव में रोजगार सहायक के नहीं होने से मनरेगा के लंबी चल रहे कामों का भुगतान पिछले 3 माह से खातों में नहीं आ पाया है और वर्तमान में कोई काम भी नहीं चल रहा है। लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है।वर्तमान में मिडिल स्कूल और हाई स्कूल में शिक्षक की भी समस्या है मिडिल स्कूल और हाई स्कूल में शिक्षक ना होने से छात्रों के अध्यापन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। विद्यालय एकल शिक्षकिय हो गया है, पेंशन भी हितग्राहियों को नहीं मिलने की समस्या ग्रामीणों ने रखी।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं,सहायिकाओं ने कहा कि हमें मानदेय हर महीने नहीं मिलता है, माह जनवरी का मानदेय अभी तक नहीं मिला है। कोरोना काल में हम लोगों ने बहुत काम किया है सुपोषण अभियान को हम सफल बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं हमें राजपुर ब्लॉक में साड़ियां भी पूरी नहीं दी गई हैं दूसरे ब्लॉकों में 4 साड़ीयां दी गई है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार जो वादा उनके साथ किया था उसे पूरा नहीं किया जा रहा है।
ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत होने के बाद उपस्थित लोगों को लघु वनोपज संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश सोनी ने महेंद्र कर्मा स्मृति तेंदूपत्ता संग्रहण योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि वनोपज संग्रहण से लोगों को तत्काल आर्थिक लाभ होने के अलावा भविष्य में भी कई फायदे मिल सकते हैं।
मुमताज अंसारी ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार का काम किसान विरोधी और जनविरोधी है लोगों को जिस तरह के सब्जबाग दिखाकर भारतीय जनता पार्टी केंद्र में सत्ता में बैठी है वह अपने वादों पर खरी नहीं उतरी है जबकि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों और गरीबों के हित में काम कर रही है।
विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामनारायण जयसवाल ने कहा कि हमारी सरकार लोगों की बेहतरी के लिए राजीव गांधी किसान नया योजना लेकर आई है जिसमें किसानों को ज्यादा लाभ मिलेगा समर्थन मूल्य के अलावा खरीफ और रबी की फसलों पर अतिरिक्त आए के लिए प्रावधान किया गया है।
युवक कांग्रेस के अध्यक्ष नीरज तिवारी ने कहा कि अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह जी की दूरदर्शी सोच के कारण हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत थी आज देश के हालत खराब हैं पेट्रोल डीजल और महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रही है घरेलू गैस और लोगों के रोजमर्रा की जरूरत की चीज है इतनी महंगी हो गई है कि गरीब आदमी को दोनों वक्त का भोजन मिलना मुश्किल हो गया है मोदी की सरकार गरीब लोगों के मुंह से खाने का निवाला छीनने पर जुट गई है।
जिला कांग्रेस के महामंत्री जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस जो कहती है वह करती है और भाजपा जो कहती है वह नहीं करती है यह सबसे बड़ा अंतर है ब्लॉक मुख्यालय से क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़क पर महान नदी के पुल बनाने की घोषणा डॉ रमन सिंह ने 2007 में की थी परंतु मरकाडांड और नरसिंहपुर के बीच की गई घोषणा के बावजूद 2018तक 10 सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार पुल नहीं बना पाई। हमारी सरकार ने वादा किया था कि हम छत्तीसगढ़ के किसानों का कर्ज माफ करेंगे और हमारी सरकार ने सरकार बनने के 1 घंटे के भीतर छत्तीसगढ़ के किसानों का कर्ज माफ कर दिया। कर्ज माफी योजना में छत्तीसगढ़ के हर उस किसान को लाभ मिला जिसने कर्ज लिया था।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि 36 में से 24 वादे हमारी सरकार ने पूरे कर दिए हैं शीघ्र ही और भी वादे जो माननीय टीएस सिंह देव साहब ने चुनाव के पूर्व घोषणा पत्र बनाते समय किया है उसे हमारी सरकार पूरा करेगी संगठन से लेकर सरकार तक आम जनता के हितों को लेकर चिंतित है। अध्यक्ष सुनील सिंह ने आगे कहा की समस्याएं बड़ी नहीं है आप लोगों ने जो समस्याएं बताई हैं उनमें से अधिकांश समस्याएं आपके पंचायत स्तर पर हल होने योग्य हैं इसके अलावा कुछ समस्याओं का निराकरण जनपद स्तर पर किया जा सकता है पर हर समस्या के निराकरण के लिए आपको दृढ़ संकल्प के साथ सामने आना होगा सरकार की योजनाएं आपके बेहतरी के लिए है प्राकृतिक आपदा जैसी मामलों में राहत राशि पाने के लिए किसी को कोई रकम देने की आवश्यकता नहीं है,उसके लिए अगर कोई किसी तरह की मांग करता है तो उसके खिलाफ जनपद स्तर पर और जिला स्तर पर सक्षम अधिकारियों को जानकारी दें,सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए ग्राम पंचायत व जनपद स्तर पर सरकारी अधिकारी कर्मचारियों से मिले और अगर कोई समस्या हो तो हम लोगों को भी बताएं ताकि आप लोगों के समस्याओं पर जो भी संभव हो सके वह मदद किया जा सके। बेजा कब्जा के मामलों में सीधे पट्टा नहीं दिया जा सकता है, बेजा कम कब्जा के मामलों में आपके द्वारा कब्जा कर ली गई जमीन राजस्व अधिकारी द्वारा मामूली जुर्माना करते हुए खाली कराए जाने का आदेश किया जाता है वैसे मामलों में जुर्माने की पक्की रसीद प्राप्त करें हर मामले में 20- 25 हजार जुर्माने के नाम पर यदि कोई ले रहा है या फिर मांग रहा है,तो फिर आपको देने की जरूरत नहीं है आप चाहे तो उसकी अपील कर सकते हैं कोई भी यदि जरूरत से अधिक रकम की मांग करता है तो आप अपने लोगों को साथ ले जाकर संबंधित आदेश की प्रतिलिपि प्राप्त कर इस संबंध में अलग से जानकारी ले सकते हैं पर इस उम्मीद पर की जमीन का पट्टा मिल जाएगा इस तरह से बड़ी रकम किसी को देने की भूल ना करें छत्तीसगढ़ सरकार वर्तमान में वन अधिकार के पट्टे दे रही है इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में पट्टे पर जमीन देने की योजना चल रही है जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नहीं है। जो कि आपके क्षेत्र में काफी लोगों को मुआवजा मिल रहा है और कई लोगों के लिए आप लोग कमाई के माध्यम बन सकते हैं इसलिए ऐसे लोगों से बचें जो आप को ठगने की या आप से कम आने की कोशिश में जुटे हुए हैं। स्थानीय संसाधनों को ग्राम सभाओं के माध्यम से स्थानीय हितों की पूर्ति के हिसाब से उपयोग करने और पेशा कानून के संबंध में बात करते हुए आगे अध्यक्ष सुनील सिंह ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के वरिष्ठ  मंत्री आदरणीय टी एस सिंह देव साहब जो पंचायत विभाग के भी मंत्री हैं इस संबंध में गहन मंथन में लगे हुए हैं अति शीघ्र अनुसूचित जाति जनजाति लोगों के लिए ग्राम सभाओं के माध्यम से पेशा कानून के माध्यम से बेहतर कार्य योजना तैयार हो सकती है जिससे स्थानीय हितों के महत्व को और अधिक रेखांकित किया जा सकेगा।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष खोरेन खलखो विद्यानंद दुबे विकास बंसल ने भी सभा को संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान  शैलाल राम उपसरपंच ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम में पूर्व सरपंच वह क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेसी कार्यकर्ता  सोनसाय जी, सरपंच रामबाई, रामप्रसाद, लक्ष्मीकांत, नीलेश जायसवाल, बिकुल राम,आगम राम, भोलाराम, धीरसाय पण्डा, श्याम एवं अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *