प्रांतीय वॉच

18वी छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय क्रासकंट्री दौड़ का हुआ सफल आयोजन, 135 एथलीट हुए शामिल

पुरूषोत्तम कैवर्त/ कसडोल।  18 वीं छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय क्रॉसकंट्री दौड़ का आयोजन एस डी ओ पी सुभाष दास के मुख्य आतिथ्य में जिला एथलीट संघ के सचिव आर के पिल्ले की अध्यक्षता में एवं जनपद सदस्य अविनाश मिश्रा के विशेष आतिथ्य में सम्पन्न हुआ । दौड़ में राज्य भर के 21 जिलों के 135 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया । 18वी छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय क्रासकंट्री दौड़ का सफल आयोजन रविवार को कसडोल विकासखंड के ग्राम बैगनडबरी में निर्धारित समय में सम्पन्न हुआ। आपको बता दे इस राज्य स्तरिय क्रासकंट्री दौड़ में प्रदेशभर के 21 जिलों से लगभग 135 एथलीट शामिल होने पहुँचे थे जिसमें युवक युवती शामिल है। जिसमें प्रथम 20 वर्ष के ऊपर प्रतिभागियों की दौड़ में 10 किलोमीटर बालक बालिका दौड़ में बालक वर्ग से दुर्ग के युधिष्ठिर साहू और बालिका वर्ग से दुर्ग की रूखमणी साहू ने अपना प्रथम स्थान बनाया। इसके अलावा 16, 18 और 20 वर्ष के प्रतिभागियों की दौड़ में कई प्रतिभागियों ने अपना नाम दर्ज कराया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि के रूप में एसडीओपी बलौदाबाजार सुभाष दास और अध्यक्षता के रूप में एथलेटिक्स संघ के सचिव आर के पिल्ले मौजूद रहें। इस दौरान एसडीओपी सुभाष दास ने कहा कि यह आयोजन पहली बार जिले में हुआ है, यहाँ पहुँचे धावकों को कहा कि जब तक शरीर स्वस्थ नही रहेगा तो दिमाग स्वास्थ्य नही रहेगा और यदि दोनों स्वास्थ्य है तो बौद्धिक क्षमता और ज्ञान की वृद्धि होती है, श्री दास ने पहुँचे एथलीट को कहा कि एथलीट हमेशा खेल से जुड़े है और हमारे प्रदेश के साथ देश का नाम रौशन करें। इसके साथ सचिव श्री पिल्ले ने कहा कि क्रासकंट्री दौड़ मुख्यरूप से खेतों, जंगलों और पहाड़ियों के एक जगह से दूसरे जगह दुर्गम रास्तों से निकलकर पहुँचना है, विदित हो कि यह आयोजन छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स एसोसिएशन एवं जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन बलौदाबाजार के तत्वावधान में किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस क्रासकंट्री दौड़ में मुख्यरूप से 4 वर्गों में प्रतिभागियों को दौड़ाया गया। जिसमें 3 पुरुष और 3 महिला वर्गों से प्रतिभागियों का चयन किया गया। इस दौड़ में 135 प्रतिभागियों से 24 लोगों का चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए किया गया। जो आगामी 21 फरवरी को चंडीगढ़ (पंजाब) में होने वाले क्रासकंट्री दौड़ में शामिल होंगे। वही यहाँ राष्ट्रीय स्तर में शामिल होकर यदि किसी प्रतिभागी का चयन होता है तो उन्हें विश्व स्तर पर चयनित किया जाएगा।
135 प्रतिभागियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
एथलेटिक्स फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित क्रासकंट्री दौड़ में लगभग 135 एथलेटिक शामिल हुए। जिनका रजिस्ट्रेशन एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा किया गया था यहाँ एथलेटिक्स संघ द्वारा कोविड के नियमों के तहत धावकों को दुर्गम रास्तों में उतारा। जिसमें सभी धावकों ने आने जौहर का प्रदर्शन किया। यहाँ 1 दिन पूर्व पहुँचे सभी धावकों को भिन्न भिन्न स्कूलों के कैम्पस में रखा गया था जिसमें सभी धावकों  के खान पान का व्यवस्था किया गया था। इसके अलावा सभी धावकों को कार्यक्रम के बाद उनके गतंव्य तक रवाना कर दिया गया।
4 ग्रुपों में हुआ दौड़
आयोजन कर्ताओं ने क्रासकंट्री दौड़ को 4 भागों में बांटा। जिसमें सर्वप्रथम 16 वर्ष के एथलीट द्वितीय में 18 वर्ष, तृतीय में 20 वर्ष के साथ चतुर्थ में 20 वर्ष के ऊपर एथलीट को रखा गया। सभी को कर्मानुसार दौड़ाया गया। जिसमें प्रथम 16 वर्ष के धावकों में बालक वर्ग से सूरज कुमार बालोद, रवि कुमार दुर्ग, आकाश दीप बिलासपुर, बालिका वर्ग से गीतांजलि रायपुर, शीतल कुशवाहा दुर्ग, ईशा रानी रायपुर के साथ 18 वर्ष के धावकों में बालक वर्ग से हरलाल कोंडागांव, करण साहू रायपुर, ललित साहू बलौदाबाजार, बालिका वर्ग से पूर्णिमा साहू दुर्ग, रिम्पल साव दुर्ग, शीतल साव दुर्ग, के साथ 20 वर्ष के धावकों में बालक वर्ग से मुकेश कुमार दुर्ग, दानवीर धमतरी, सोनल कुमार दुर्ग बालिका वर्ग से लक्ष्मी दुर्ग, श्रद्धा साहू राजनांदगांव, पूनम यादव बलौदाबाजार के साथ 20 वर्ष से ऊपर के धावकों में बालक वर्ग से युधिष्ठिर साहू दुर्ग, योगेंद्र कुमार रायपुर, ईश्वर प्रसाद बलौदाबाजार के साथ बालिका वर्ग से रूखमणी साहू दुर्ग, कृतिका ध्रुव राजनांदगांव, रुचिका दुर्ग का चयन आगमी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले क्रासकंट्री दौड़ में शामिल किया गया।
यह रहें मौजूद
क्रासकंट्री दौड़ के दौरान मंच में मुख्य रूप से मुख्यातिथि के रूप में बलौदाबाजार अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सुभाष दास, थाना प्रभारी कसडोल अरुण साहू, कांग्रेस कमेटी के जिला महामंत्री अविनाश मिश्रा, बैगनडबरी सरपंच श्रीमती दुर्गा ऋषि साहू, आर के पिल्ले सचिव छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स संघ, जे पी सेबेस्टियन तकनीकी अध्यक्ष एथलेटिक्स संघ, पी श्रीनिवास कोषाध्यक्ष एथलेटिक्स संघ, रवि धनगर उपाध्यक्ष एथलेटिक्स संघ, कमलेश कश्यप, राजेन्द्र पटेल, दिलीप साहू, विनोद वर्मा, राघवेंद्र राव, राजकुमार कैवर्त, खातून बी बक्श, गोलू पवार, स्वास्थ्य विभाग से संतोष टंडन, अमित कुमार जॉन, गजेंद्र दीवान सहित स्टार लाइन स्पोर्ट्स क्लब के तमाम सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *