देश दुनिया वॉच

मार्च से बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट?… पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर आरबीआई कर रही विचार…

नई दिल्ली । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कुछ पुराने नोटों के चलन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। आरबीआई भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस ले सकती है। RBIके एजीएम बी महेश ने कहा कि आरबीआई 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है।
आरबीआई के एजीएम बी महेश के 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद होने की घोषणा के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि इन पुराने नोटों का क्या होगा। आरबीआई पुराने नोटों को चलन से बाहर करने से पहले उसी कीमत के नए नोट बाजार में जारी करती है। जब बाजार में नए नोट Circulation में आ जाते हैं, तब पुराने नोटों को वापस लिया जा सकता है। दो साल पहले देश में फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिहाज से कई कीमतों के नए नोट जारी किए गए थे। अब नए नोट बाजार में चलन में आ चुके हैं, इसलिए फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए आरबीआई पुरानी सीरीज के कई नोट वापस ले सकती है। जब भी इन पुराने नोटों के चलन पर रोक लगेगी, तब लोगों को ये पुराने नोट बैंक में जमा करने का समय दिया जाएगा। इन पुराने नोटों की कुल कीमत व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी अथवा उसे उसी कीमत के नए नोट दे दिए जाएंगे। आरबीआई द्वारा जारी किए गए 10 रुपये के सिक्के लंबे समय से बैंक के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। कई बार बाजार में इनके अवैध होने की अफवाह सामने आती है। इन अफवाहों के कारण ही लोग 10 रुपये के सिक्के लेने से कतराते हैं। कई 10 रुपये के सिक्कों पर रुपये का मार्क नहीं है और इन्हें लेकर लोगों के मन में संदेह भी बना रहता है। इस समस्या को लेकर के आरबीआई एजीएम बी महेश ने कहा है कि सभी बैंक समय-समय पर 10 रुपये के सिक्कों को लेकर जागरूकता निर्देश जारी करें। आरबीआई ने यह भी कहा बैंक हर संभव प्रयास करें, ताकि 10 रुपये के सिक्कों का सर्कुलेशन बाजार में बना रहे। इससे पहले आरबीआई ने भी जनता को 10 रुपये के सिक्कों की वैधता को लेकर जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए थे।
इससे पहले नोटबंदी के समय 1,000 और 500 रुपये के नोट बाजार से एकदम से चलन से बाहर किए गए थे। इससे लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। इस तरह की समस्या से बचने के लिए इस बार आरबीआई एकदम से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट चलन से बाहर नहीं कर रहा है। पहले इस कीमत के नए नोट बाजार में जारी कर दिए गए हैं। अब इन नोटों के सर्कुलेशन में आ जाने के बाद बाजार से पुरानी सीरीज के नोटों को वापस लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *