प्रांतीय वॉच

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में होम वोटिंग की प्रक्रिया हुई शुरू, बुजुर्गों, दिव्यांगों ने अपने घर से किया मतदान

राजनांदगांव :- छत्तीसगढ़ प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के तहत राजनांदगांव लोकसभा सीट पर भी मतदान की प्रक्रिया संपन्न होनी है। इससे पहले निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए दी गई हम वोटिंग की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गई है। राजनांदगांव जिले के चार विधानसभा सीटों में 212 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान दल उनके घर तक पहुंचा और मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उन्हें दी गई है, जिसके तहत राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आज से होम वोटिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राजनांदगांव जिले के चार विधानसभा क्षेत्र में कुल 212 मतदाता ऐसे हैं जो घर से मतदान करेंगे, जिसमें 129 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग हैं और 83 दिव्यांग मतदाता शामिल है।

राजनांदगांव जिले में होम वोटिंग के लिए 18 मतदान दल बनाया गया है, जो इन मतदाताओं के निवास स्थान पर जाकर निर्वाचन आयोग की दिशा निर्देश पर मतदान की गोपनीय प्रक्रिया संपन्न करते हुए मतदान करा रहे हैं। राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र के ग्राम फरहाद में मतदान दल लगभग 87 वर्ष आयु की बुजुर्ग महिला केकती बाई पटेल के निवास पहुंचा। यहां पर मतपत्र के जरिए उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान वयोवृद्ध केकती बाई पटेल का कहना है कि यह सुविधा काफी अच्छी है। अब उन्हें लाइन में खड़े होकर मतदान करने की आवश्यकता नहीं है। पूरा मतदान दल ही उनके घर तक पहुंचा है।

राजनांदगांव जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर राजनांदगांव जिले की चार विधानसभा सीटों के लिए 18 मतदान दल बनाए गए हैं, जो बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के घर पहुंच कर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कर रहे हैं। इसमें राजनांदगांव विधानसभा के लिए 7 दल, खुज्जी विधानसभा के लिए 7 दल, डोंगरगढ़ विधानसभा के लिए 2 दल और डोंगरगांव विधानसभा के लिए 2 दल शामिल है। होम वोटिंग को लेकर अपर कलेक्टर सीएल मारकंडे ने बताया कि घर से वोट देने के लिए जिन लोगों ने प्रारूप 12-घ में सहमति पत्र दिया है। उन दिव्यांग और बुजुर्गों के घर जाकर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है।

सुबह 8:00 से शाम 6:00 बजे तक होम वोटिंग के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराने कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर से आज जिले के सभी विधानसभाओं के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया है। इन मतदान दलों में पीठासीन अधिकारी, ऑब्जर्वर और सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस कर्मी भी शामिल है। इस दौरान मतदान दलों के द्वारा मतदाताओं की उंगली पर अमिट स्याही भी लगाई जा रही है, जिससे मतदाता मतदान करने का गौरव महसूस कर रहे हैं। वहीं घर पर अस्थाई पोलिंग बूथ बनाकर गोपनीय तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है और इस मत पत्र को मत पेटी में डाला जा रहा है। होम वोटिंग के तहत किए गए इस मतदान की गणना भी आगामी 4 जून को मतगणना दिवस पर पहले डाक मत पत्रों की गणना के साथ ही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *