देश दुनिया वॉच

चिकित्सा सुविधा में अभाव के सबसे ज्यादा शिकार होते हैं गरीब : राहुल

Share this

वायनाड। राहुल गांधी ने कहा कि अस्पतालों में सुविधाओं के अभाव का सबसे ज्यादा प्रभाव गरीब मरीजों पर पड़ता है। क्योंकि आपके पास पैसा है तो आप हमेशा अच्छे अस्पताल में इलाज करा सकते हैं। अगर आप गरीब हैं और आपको कोई बीमारी है तो समझ लिजिए आपका जीवन खत्म हो गया।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सुल्तान बाथरी में स्थित इकरा डायग्नोस्टिक्स ऑक्सीजन प्लांट के नए ब्लॉक का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चिकित्सा त्रासदी का सबसे ज्यादा कोई शिकार होता है तो वो गरीब लोग।

‘कई अस्पताल कॉर्पोरेट मशीन के तौर पर काम कर रहे’

राहुल गांधी ने कहा, ‘अस्पतालों में सुविधाओं के अभाव का सबसे ज्यादा प्रभाव गरीब मरीजों पर पड़ता है। क्योंकि अगर आपके पास पैसा है तो आप हमेशा अच्छे अस्पताल में इलाज करा सकते हैं। अगर आप गरीब हैं और आपको कोई बीमारी है तो समझ लिजिए आपका जीवन खत्म हो गया। इसलिए मैं यह देखकर खुश हूं कि यह अस्पताल चैरिटी के आधार पर गरीब लोगों का इलाज करता है। हमारे देश में बहुत सारे अस्पताल पूरी तरह कॉर्पोरेट मशीन के तौर पर काम कर रहे हैं। जो अच्छा ट्रेंड नहीं है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘राष्ट्रीय स्तर पर हमें स्वास्थ्य सेवाओं के बारे अलग सोच की जरूरत है। केंद्र सरकार को गरीब लोगों को बहुत कम लागत पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करानी चाहिए। हमने राजस्थान में इस दिशा में काम किया है। अगर 2024 में हम सत्ता में आते हैं तो हम पूरे देश में इस तरह की पहल लागू करने की कोशिश करेंगे।’

कांग्रेस ने राजस्थान में अपनी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की तारीफ करते हुए इसे पूरे देश के लिए ‘मॉडल’ बताया है। पार्टी का कहना है कि इसके तहत मेडिकल कवरेज 50 लाख रुपये तक बढ़ाने से गरीबों और मध्यम वर्ग दोनों को लाभ मिलेगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *