BREAKING स्पोर्ट्स वॉच

फाइनल में टीम इंडिया के हार के ये हैं 5 बड़े कारण, जानिए

Ind vs Aus World Cup 2023 Final : ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हराकर इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 6 विकेट से अपने नाम किया है. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 241 रन का टारगेट दिया था. खिताबी मैच में 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की जीत में ट्रेविस हेड सबसे बड़े हीरो रहे उन्होंने 120 गेंदों में 137 और लाबुशेन ने नाबाद 58 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी.

 ये है टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण-

खराब फील्डिंग 

भारतीय बल्लेबाज 240 रन बना सके. ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों से कसी हुई फील्डिंग की उम्मीद थी. लेकिन टीम इंडिया के फील्डरों ने बड़े मौके पर निराश किया. भारतीय फील्डरों ने रन आउट के कई मौके गवाएं

शमी, बुमराह, जडेजा- की निराशाजनक गेंदबाजी 

भारतीय गेंदबाजों ने इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने फ्लॉप साबित हुए. जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी, रवीन्द्र जडेजा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने निराश किया.

बल्लेबाज़ों ने लापरवाही भरे शॉट्स खेल कर विकेट गवांए 

पहले बल्लेबाजी करने उतरे टीम इंडिया के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर पवैलियन लौटते रहे. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने कई लापरवाही भरे शॉट खेलकर अपने विकेट गवांए.

एक्सट्रा रन

भारतीय गेंदबाजों ने जमकर एक्सट्रा रन लुटाए. खासकर, शुरूआती ओवर में मोहम्मद शमी अपनी लाइन और लेंग्थ से भटके नजर आए. टीम इंडिया के गेंदबाज लगातार खराब लेंग्थ पर गेंदबाजी करते रहे, इसके अलावा विकेटकीपर केएल राहुल ने कई मिसफील्ड की. भारतीय गेंदबाजों ने 18 अतिरिक्त रन दिए. जिसमें 7 बाय और 11 वाईड शामिल हैं.

ट्रेविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी 

भारत के 240 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 48 रनों पर 3 विकेट चुके थे, लेकिन ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों पर 137 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर पवेलियन लौटे, ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट आउट होने के बाद भारतीय फैंस की उम्मीदें जगी थीं, लेकिन ट्रेविस हेड ने कोई मौका नहीं दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *