देश दुनिया वॉच

इस योजना में निवेश कर सुरक्षित करें बेटी का भविष्य…आयकर में मिलेगी छुट

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है जो बेटियों के लिए है। इसका उद्देश्य परिवारों को बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह योजना 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई थी।

इस योजना में बच्ची के जीवन की पहली पांच वर्षों में योजना शुरू की जा सकती है और योजना की आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए। इस योजना में न्यूनतम और अधिकतम जमा राशि है और यह राशि जीवनभर बचत के लिए इन्वेस्ट की जा सकती है

योजना के अंतर्गत एक सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है और इसमें न्यूनतम जमा राशि वार्षिक 250 रुपये है, जबकि अधिकतम जमा राशि एक वर्ष में 1,50,000 रुपये है। यह खाता लड़की की उम्र 21 वर्ष पूरी होने तक जमा राशि और ब्याज के रूप में बढ़ता है। योजना के अंत में, लड़की को जमा राशि, ब्याज और उसके बचत खाते की राशि मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर टैक्स बचत भी होती है। इस योजना के तहत निवेश की गई राशि पर आयकर विभाग द्वारा दिए जाने वाले छूट की व्यवस्था है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे में शामिल हैं: बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए निधि का निर्माण, आयकर छूट के रूप में टैक्स बचत, बेटी के भविष्य के लिए निवेश प्लान, और आकर्षक ब्याज दरों के साथ निवेश की सुविधा।

इस प्रकार, सुकन्या समृद्धि योजना बच्चियों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण बचत और निवेश योजना है जो उनकी वित्तीय सुरक्षा और समृद्धि की देखभाल करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *