देश दुनिया वॉच

Edible Oil : अच्छी खबर! खाने का तेल हुआ सस्ता, जाने कितने घटे रेट…

दिल्ली / तेल-तिलहन बाजार( market) में सभी खाद्य तेल-तिलहन कीमतों में गिरावट देखी गई. विदेशी बाजारों में खाद्य तेल-तिलहनों के भाव टूटे है।

देश के सोयाबीन, मूंगफली, आने वाली सरसों फसल, बिनौला का मंडियों में खपना दूभर हो गया है. सस्ते आयातित हल्के तेलों की बंदरगाहों पर भरमार होने के कारण देश का बिनौला तेल खप ही नहीं रहा और इससे खल महंगा हो रहा है. हमें सबसे अधिक खल बिनौले से ही मिलता है।

देश के बंदरगाह पर घटकर 93 रुपये लीटर रह गया

सूरजमुखी का थोक दाम सात-आठ महीने पहले लगभग 200 रुपये लीटर था जो देश के बंदरगाह पर घटकर 93 रुपये लीटरला ( liter) रह गया है. उसी तरह सोयाबीन तेल का थोक दाम 170 रुपये लीटर से घटकर 97 रुपये लीटर रह गया है।पूर्व सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली तेल गुजरात 60 रुपये घटकर 15,400 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ जबकि मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव 20 रुपये घटकर 2,415-2,680 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ।

कच्चे पाम तेल (सीपीओ) में 100 रुपये की गिरावट

समीक्षाधीन सप्ताह में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) में 100 रुपये की गिरावट आई और यह 8,250 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ. जबकि पामोलीन दिल्ली का भाव 9,900 रुपये पर अपरिवर्तित रहा. पामोलीन कांडला का भाव 100 रुपये की हानि दर्शाता 8,900 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *