देश दुनिया वॉच

सजा पूरी फिर भी रिहाई नहीं, PAK की जेलों में बंद 6 भारतीयों की मौत, भारत ने जताई चिंता

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेलों में पिछले 9 महीने में 6 भारतीय कैदियों की मौत हो गई है. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी और कहा कि मंत्रालय पाकिस्तान के साथ इस मुद्दे पर बातचीत कर रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि हाल के दिनों में मछुआरों की मौतों की संख्या में इजाफा हुआ है. पाकिस्तान की जेलों में मारे गए 6 कैदियों में पांच मछुआरे थे. बागची ने बताया कि कैदियों ने अपनी सजा पूरी कर ली थी, इसके बावजूद पाकिस्तान ने उनकी रिहाई नहीं की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा कि पाकिस्तान ने उन कैदियों को अवैध रूप से जेल में बंद कर रखा था, जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली थी. इनके अलावा उन्होंने अमेरिका के इंडियाना में एक भारतीय स्टूडेंट की हत्या पर भी बयान दिया और कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. उन्होंने कहा “मुझे लगता है कि अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया है. हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं.”

वरुण की चोट लगने से हुई मौत
इंडियानापोलिस में वरुण छेदा नाम के एक भारतीय स्टूडेंट की हत्या कर दी गई है, जो पर्ड्यू यूनिविर्सिटी में डेटा साइंस की पढ़ाई कर रहा था. हालांकि इस संबंध में पुलिस ने वरुण के कोरियाई मूल के रूममेट को गिरफ्तार किया है, जिसने इस घटना की जानकारी पुलिस को दी थी. शुरुआती तफ्तिश के आधार पर पुलिस ने बताया है कि वरुण की चोट लगने से मौत हुई है, जो संभव: उसे पटकने की वजह से आई थी.

एलएसी पर उठाए गए सकारात्मक कदम
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन की सीमा से लगे एलएसी से चीनी सेना के डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया पर कहा कि अभी डिसइंगेजमेंट पूरे नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा कि “एलएसी पर डिसइंगेजमेंट के जो कदम जरूरी हैं, अभी उस स्थिति तक नहीं पहुंचे हैं. ऐसा कहना सही नहीं होगा कि स्थिति सामान्य है. कुछ सकारात्मक कदम हुए हैं, लेकिन कुछ कदम अभी बचे हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *