प्रांतीय वॉच

HCL के पूर्व सीएमडी के ठिकानों पर CBI का छापा, दिल्ली और रायपुर के अफसर खंगाल रहे दस्तावेज

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के रिटायर्ड सीएमडी संतोष शर्मा के घर पर सीबीआई ने छापा मारा है। सीबीआई की टीम सुबह 5 बजे भिलाई के सेक्टर-2 एवेन्यू बी, तालपुरी, मैत्रीकुंज, सेक्टर-9 और स्मृति नगर स्थित घर में पहुंची। सीबीआई की जांच 100 करोड़ रुपये के लेन-देन को लेकर होना बताया जा रहा है। डेढ़ दर्जन से ज्यादा अफसर दस्तावेज खंगाल रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सीबीआई की टीम सुबह सेक्टर-2 एवेन्यू बी क्वार्टर नंबर-11 डी में पहुंची। इस क्वार्टर में बीएसपी के पूर्व डीजीएम संतोष शर्मा अपने परिवार के साथ रहते हैं। संतोष शर्मा ने 2013 में भिलाई इस्पात संयंत्र में उप महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। 2013 में भिलाई इस्पात संयंत्र से रिजाइन करके एचसीएल ज्वाइन किया था। एचसीएल के सीएमडी केडी दीवान के रिटायरमेंट के बाद संतोष शर्मा एचसीएल के सीएमडी बनाए गए। इस पद से वह 2 साल पहले ही रिटायर हुए हैं। वर्तमान में संतोष शर्मा कर्नाटक की एक कंपनी के डीजीएम कंसलटेंट के रूप में सेवा दे रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मलाजखंड प्लांट में घोटाला सामने आया है। साल 2013 से 2019 के बीच का ये मामला बताया जा रहा है।संतोष शर्मा पर आरोप है कि मलाजखंड के प्लांट के अलावा राजस्थान के खेतरी प्लांट में षड्यंत्र करके उन्होंने सरकार को करोड़ों का नुकसान पहुंचाया और निजी कंपनियों को फायदा हुआ।

बता दें कि एचसीएल का मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के मलाजखंड में माइंस है। यहां कॉपर के रॉ-मटेरियल से सोना निकालने का प्लांट लगना है। नया प्लांट बनाने एक कंपनी को 200 करोड़ में ठेका दिया गया है। प्लांट बना भी नहीं है और सीएमडी रहते संतोष शर्मा ने ठेका कंपनी को 100 करोड़ का भुगतान कर दिया। सीबीआई इसी मामले की जांच कर रही है। फर्जीवाड़े की वजह से रिटायरमेंट के 2 साल बाद भी एचसीएल प्रबंधन ने संतोष का फाइनल सेटलमेंट नहीं किया है। कंपनी ने उनका 75 लाख रुपये को रोककर रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *