देश दुनिया वॉच

Aaj Ka Rashifal, 31 जुलाई 2022: मेष, कन्या, मकर समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Horoscope Today 31 July 2022,Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: जुलाई माह का अंतिम दिन है. आज के दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. आज देश में भर पर में तीज यानि हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है. आज ग्रहों की चाल आप पर क्या प्रभाव डाल रही है? जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों का राशिफल (Rashifal In Hindi) –

मेष- अपेक्षानुसार काम होने से मन प्रसन्नचित होगा. सैलरी में बढ़ोत्तरी की पूर्ण संभावना नजर आ रही है. नौकरीपेशा वाले आफिस में मीटिंग के लिए होमवर्क पूरा करके जाएं. बास कोई भी सवाल कर सकते हैं. आधी अधूरी तैयारी आपकी पोजीशन खराब कर सकती है. कार्यों की सूची बना लें. कारोबारियों की ग्राहकों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है. विद्यार्थी अगर पढ़ाई के अलावा इधर-उधर की बातों में समय लगाएंगे तो पछताएंगे.  महामारी को ध्यान में रखकर नियमों का पालन करें. रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं, यदि कार्य पूरा न हो तो किसी को दोषी न ठहराएं.

वृष- फालतू की बातों में दिमाग न खपाएं. इससे कोई लाभ नहीं होगा. समय बर्बाद होगा सो अलग. अपने मस्तिष्क को किसी महत्वपूर्ण कार्य में लगाना चाहिए. बैंकिंग से जुड़े लोगों को कार्यों में तेजी लानी होगी. लग्जरी वस्तुओं के व्यापारी सजग रहें. जरा सी चूक हुई तो लेने के देने पड़ सकते हैं. व्यापार में न चाहते हुए भी धन निवेश करना पड़ सकता है. सावधानी न  बरती तो अस्थमा के रोगियों की परेशानी बढ़ सकती है. कुल में शोक समाचार मिलने की आशंका है. अचानक ऐसे हालात पैदा हो सकते हैं,  जिससे आपको संचित धन खर्च करना पड़ सकता है.

मिथुन- अहंकार आपके बने बनाए काम बिगाड़ सकता है. यह आपकी सफलता की राह का रोड़ा है. इसे अपने स्वभाव से निकाल फेंके. नहीं तो पछताना पड़ेगा. हर किसी से कड़वे बोल न बोलें. भाषा में मधुरता बनाए रखें. वर्ना बेवजह की मुसीबत मोल ले लेंगे. शो ऑफ में बड़ा नुकसान कर सकते हैं. नौकरी करने वालों के स्थान परिवर्तन की पूर्ण संभावनाएं बनी हुई हैं. कारोबारी ऑनलाइन बिजनेस की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. गिरने से चोट चपेट लगने की आशंका है. संभल कर चलें.  सेवा का भाव मन में सदैव बना कर रखना होगा. भूमि मकान से संबंधित कार्य पूरा हो सकता है.

कर्क- आशा के विपरीत आज अचानक लाभ की संभावनाएं बनेंगी. कार्य का बढ़ता बोझ आपको चिंता में डाल सकता है, पर इससे परेशान न हों, कार्य को पूरी ईमानदारी और मेहनत से निपटाएं, इससे आपको ही फायदा होगा. काम से जी चुराने पर पछताना पड़ सकता है, हो सकता है कोई और बाजी मार ले जाए. उच्चाधिकारियों से बेवजह के सवाल जवाब न करें. नहीं तो उनका गुस्सा झेलना पड़ सकता है. खुदरा व्यापारियों को आज कुछ निराशा का सामना करना पड़ेगा. आजीविका के क्षेत्र में युवाओं को आशा की किरण मिलेगी. योग और वर्कआउट को स्किप कतई न करें. महादेव की परिवार समेत पूजा-अर्चना करें.

सिंह- रिजेक्शन को अपनी असफलता कतई न समझें. प्रयासों को जारी रखना ही पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. कॉस्मेटिक्स के व्यापारी सोचा गया मुनाफा कमा पाएंगे. युवा करियर में असफलता मिलने पर परेशान न हों. हताशा में कोई उल्टा सीधा कदम न उठा लें. कड़ा परिश्रम करें। इससे मुश्किलें आसान होती नजर आएंगी और सफलती आपके द्वार खटखटाएगी. विद्यार्थी अगर रटा रटाया पाठ भूल जाते हैं तो उसे लिखकर याद करने का अभ्यास करें, परीक्षा में काम आएगा. जंक फूड का सेवन नहीं करें तो बेहतर होगा. बाहर का उल्टा सीधा खाना आपको बीमार कर सकता है. नये संबंध स्थापित होंगे.

कन्या- किसी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल रही है तो दूसरों से सलाह लेना शुरू करें, किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति का मार्गदर्शन जीवन में नया मोड़ ला सकता है. पालतू जानवरों की सेवा करें. ऑफिस के कार्यों में मन लगाएं. लगातार गलतियां करके बचते आ रहे हैं तो संभल जाएं. इस बार बॉस आपकी क्लास ले सकते हैं. मैनेजमेंट से जुड़े लोग सजग रहें. व्यापार के पुराने तौर तरीके छोड़ें, कारोबार को नई चमक देने के लिए और नये रास्ते खोजने चाहिए. बुखार जैसी स्थिति को लेकर परेशान हो सकते हैं, अलर्ट रहें. संतान की परेशानियां अब समाप्त होती नजर आ रही हैं.

तुला- लोगों पर अकारण गुस्सा करने की आदत जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें. खासकर अपनों के साथ रूखा व्यवहार तो कतई न करें, इससे आपके संबंधों में दरार आ सकती है. तकनीकी सम्बन्धी कार्यों में सावधानी रखें. जरा सी चूक में काम खराब हो सकता है. लेखन कला से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर मिलेंगे. इनका लाभ उठा सके तो करियर चमक जाएगा. उच्चाधिकारी आपकी कार्यशैली और गुणवत्ता से बहुत प्रसन्न रहेंगे. विद्यार्थी अति आत्मविश्वास से बचें. इस फेर में वे गलती कर सकते हैं. बीमारी को लेकर बेड रेस्ट पर हैं तो भी सचेत रहना होगा. घर के विवादों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए.

वृश्चिक- विवादित मामलों में बहुत धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. ऐसा न हो कि बिना सोचे समझे उठाया गया  कदम आपकी परेशानी बढ़ा दे या फिर किसी नई मुसीबत में झोंक दे.  ऑफिशियल कार्य में एक नई गति मिलेगी. व्यापार को लेकर चिंतित और परेशान हो सकते हैं. दस्तावेज़ दुरुस्त रखने चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि जांच आदि के दौरान इनमें कोई कमी निकल आए और आपको परेशान होना पड़े. युवाओं का महत्वपूर्ण कार्य से ध्यान भटक सकता है. एकाग्रता बनाए रखें. शारीरिक व्याधियों से बचकर रहना होगा. पुराने दोस्तों से मेल-मिलाप बढ़ाएं. उनसे मजबूत संबंधों का आपको फायदा मिलेगा.

धनु- कुछ परेशानियां आपके मन में उथल पुथल मचाए हुए हैं तो अब चिंता छोड़ दीजिए. ग्रहों की अनुकूलता से परेशानियों का समाधान निकलता दिखाई दे रहा है. कोई सरकारी कार्य बन नहीं रहा है तो निराश न हों. थोड़ा और प्रयास करें तो कार्य बनते देर नहीं लगेगी. सहकर्मियों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखें. उनसे कड़ा लहजे में बात न करें. नया व्यापार जमाने में सफल हो सकते हैं. विद्यार्थियों को कठिन विषयों की पढ़ाई में और मेहनत की जरूरत है. आर्थराइटिस के रोगी डॉक्टर के बताए गए एक्सरसाइज का पालन करें. जीवनसाथी को आपकी सलाह की आवश्यकता पड़ेगी.

मकर- मन जिन कार्यों में मन लगे, पहले उन्हीं को निपटाना आपके लिए ठीक रहेगा. आज भजन कीर्तन में मन लगाएं. इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और आप पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगे. अगर आप किसी टीम के लीडर हैं तो बेवजह कठोर नियम लागू करके अपने अधीनस्थों की नाराजगी मोल न लें, उनकी नाराजगी आपको भारी पड़ सकती है. खाने-पीने का कारोबार करने वाले अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर कल्पनाओं की ऊंची ऊंची उड़ानों में समय बर्बाद न करें. हल्का एवं सुपाच्य भोजन ही करें. घर की बड़ी जिम्मेदारियां आपके कंधों पर आ सकती हैं. इससे बखूबी निभाएं.

कुंभ- सोचा गया कार्य पूरा होने से मन में प्रसन्नता का संचार होगा. नौकरी की दिशा में चल रहे प्रयास पूरे हो सकते हैं. पार्टनरशिप में कार्य कर रहें लोगों को अच्छा मुनाफा होगा. प्रतिभा को निखारने का पूरा मौका मिलेगा. युवाओं का अपना हठी स्वभाव तुरंत बदलना चाहिए. कार्य की सफलता में उनका अड़ियल रवैया आड़े आ सकता है. किडनी से संबंधित रोगी अलर्ट रहें. पूरा एहतियात बरतें, समय से दवा लें और डॉक्टर की सलाह पर पूरी तरह अमल करें वर्ना परेशानी बड़ सकती है. घर का वातावरण हल्का-फुल्का बनाए रखने के लिए पारिवारिक सदस्यों की छोटी मोटी गलतियों को नजरअंदाज करें.

मीन- बहुत जरूरी हो तो ही किसी को सलाह दें, वह भी खूब सोच विचार के बाद. कोई आपकी सलाह का गलत मतलब निकाल सकता है. ऐसा हुआ तो आपकी मंशा के विपरीत वह अपना नुकसान करा बैठेगा और तोहमत मढ़ देगा आपके सिर. ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा करने में सफल होंगे. पॉलिटिक्स में रुचि रखने वालों को अवसर मिल सकता है. मल्टीनेशनल कंपनी में युवाओं को अवसर मिलेंगे. रुकी हुई शिक्षा को पूरा करने का समय आ गया है. इंफेक्शन के प्रति अलर्ट रहें. अचानक ऐसे हालात बन सकते हैं कि रिश्तेदारों की आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *