रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में आज FGR पोर्टल की लॉन्चिंग: : पायलट प्रोजेक्ट रूप में लॉन्च होगा एफजीआर पोर्टल, कृषि योजनाओं से जुड़ी शिकायताें के लिए काम आएगा पोर्टल

रायपुर। छत्तीसगढ़ ( chhattisgar) सरकार की किसान हितैषी नीतियों और कार्यक्रमों को देखते हुए केन्द्र सरकार का कृषि मंत्रालय किसान शिकायत निवारण पोर्टल यानी एफजीआर की लाचिंग गुरुवार सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ से कर रहा है।

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के एपीसी डॉ. कमलप्रीत सिंह को कृषि विभाग अधिकारियों, कृषक प्रतिनिधियों, किसानों एवं पंचायतों के पदाधिकारियों को ऑनलाइन जोड़ने और उन्हें शॉर्ट कोड 14447 से उपलब्ध कराने को कहा है।

फसल बीमा से संबंधित शिकायतों( complain) के निदान के लिए एफजीआर तैयार किया गया

राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में वीसी से  होगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने देशभर के किसानों की खेती-किसानी संबंधी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए एफजीआर तैयार किया गया है। इस पोर्टल को फिलहाल केन्द्र सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट( project) के रूप में छत्तीसगढ़ ( chhattisgarh)लागू किया जा रहाफसल बीमा से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए एफजीआर तैयार किया गया है।

एफजीआर के बीटा वर्जन का शुभारंभ आज

एफजीआर के बीटा वर्जन का शुभारंभ आज पूर्वाह्न 11 बजे से होगा। एफजीआर पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी खेती-किसानी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित समस्याओं का निदान प्राप्त कर सकेंगे। किसानों द्वारा टेलीफोन अथवा मोबाइल के माध्यम से बताई गई समस्याएं एवं शिकायतों इस पोर्टल में ऑनलाइन दर्ज होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *