Friday, December 9, 2022
देश दुनिया वॉच

प्ले स्कूल में 3 साल की बच्ची के साथ Digital Rape, जानिए आखिर है क्या?

गौतमबुद्ध नगर: गौतमबुद्ध नगर से एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल यहाँ एकबार फिर डिजिटल रेप हुआ है। मिली जानकारी के तहत यहाँ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 3 वर्षीय बच्ची के साथ प्ले स्कूल में वारदात हुई है।इस मामले में पीड़ित बच्ची के पिता आयकर विभाग में अधिकारी हैं। जी दरअसल उन्होंने अपनी बेटी के साथ हुई घटना के खिलाफ थाना बिसरख में मुकदमा दर्ज करवाया है। बताया जा रहा है ग्रेटर नोएडा में रहने वाले आयकर विभाग के अधिकारी की 3 साल की मासूम बेटी मौर्य फाउंडेशन नामक प्ले स्कूल में पढ़ती है। वहीं पीड़ित ने शिकायत में बताया है कि प्ले स्कूल में उनकी बेटी के साथ स्कूल के किसी व्यक्ति ने डिजिटल रेप की घटना को अंजाम दिया है।

यह घटना स्कूल में लगे सीसीटीवी में भी कैद हो गई है। वहीं दूसरी तरफ पीड़ित बच्ची ने घर पर बताया था कि, ‘स्कूल में अंकल ने उसके साथ गलत काम किया है। हालांकि बच्ची आरोपी की पहचान नहीं कर पाई।’ इस मामले में पीड़ित बच्ची के पिता की शिकायत पर बिसरख पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को पकड़ने के लिए दो टीमों का गठन कर दिया है। वहीं पुलिस के आलाधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर किया जाएगा। वहीं इस घटना ने बच्ची के परिवार को बुरी तरह से झकझोर दिया है। जी दरअसल नोएडा पुलिस पिछले महीने ही एक नामी पेंटर को डिजिटल रेप के मामले गिरफ्तार कर चुकी है और तब से ही डिजिटल रेप शब्द चर्चा का विषय बन गया था।

क्या है डिजिटल रेप?- पुलिस का कहना है डिजिटल रेप का मतलब यह नहीं कि किसी लड़की या लड़के का शोषण इंटरनेट के माध्यम से किया जाए। बल्कि यह शब्द दो शब्द डिजिट और रेप से बना है। जी दरअसल अंग्रेजी के डिजिट का मतलब जहां अंक होता है, वहीं अंग्रेजी शब्दकोश के मुताबिक उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली, इन शरीर के अंगों को भी डिजिट से संबोधित किया जाता है। जी हाँ और यौन उत्पीड़न जो डिजिट से किया गया हो, तब उसे ‘डिजिटल रेप’ कहा जाता है। जी दरअसल, डिजिटल रेप से जुड़ी घटनाओं में महिला के प्राइवेट पार्ट में फिंगर्स का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि निर्भया कांड के बाद महिलाओं के खिलाफ बढ़ते दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए डिजिटल रेप में भी बेहद सख्त सजा का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *