रायपुर वॉच

विश्व पर्यावरण दिवस पर पेंटिंग प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

– मानसून तक 10 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य

वीरेन्द्र साहू रिपोर्टर- तिल्दा नेवरा:- अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायखेड़ा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत चिचोली के स्कूल परिसर में “केवल एक पृथ्वी” थीम पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रायपुर एनर्जेन लिमिटेड (आरईएल), रायखेड़ा सयंत्र के इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत रायखेड़ा, गैतरा, चिचोली, गौरखेड़ा, ताराशिव, मुरा एवं छतौद के नवोदय कोचिंग क्लास के सौ से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इसके पूर्व सयंत्र के आसपास के क्षेत्रों में मानसून तक हरियर छत्तीसगढ़ के अंतर्गत दस हजार से ज्यादा पौधों को रोपित करने का लक्ष्य निर्धारण कर आज पांच सौ से ज्यादा पौधे लगाए गए।कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण एवं जनजीवन के बीच आपसी संबंध व महत्व के बारे में जागरूकता प्रदान करना था। कार्यक्रम में छात्रों के द्वारा बनाए गए पर्यावरण पर आधारित चित्रों की प्रदर्शनी की गई और इसी विषय में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया, जिसमें छात्रों द्वारा पूरी तन्मयता के साथ सभी प्रश्नों की सटीक जानकारी प्रदान की। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर छात्रों को पुरस्कार प्रदान किया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए आरईएल के श्री अमित श्रीवास्तव ने उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि, “सयुंक्त राष्ट्र द्वारा जून 5,1972 को स्टाकहोम कांफ्रेंस दौरान वातावरण सुरक्षा की कार्रवाई को अमल में लाया गया था,जोकि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहला कदम था। इसलिए हर वर्ष यह दिवस पांच जून को मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हर किसी को अपना दायित्व समझते हुए आगे आना होगा। जिसमें युवाओं का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होने वाला है। हमारी युवा पीढ़ी को अपने लिए और अपने आने वाले कल को सुरक्षित करने हेतु जागरूक होना होगा।”
उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा व स्वरोजगार सर्वोपरि है और इसके लिए फाउंडेशन की टीम पूरी तरह प्रतिबद्ध है और उनके द्वारा समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम व स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर के स्थानिकों को बेहतर लाइफ स्टाइल से जोड़ने की दिशा में कार्य कर रही है।
कार्यक्रम में आरईएल के वरिष्ठ प्रबंधक  अमित श्रीवास्तव एवं  पृथ्वीराज लाहिरी सहित अदाणी फाउंडेशन से  दीपक कुमार सिंह ,  प्रीति प्रजापति,श्री दाऊलाल कौशले, कोचिंग क्लास के शिक्षक गण एवं गांव के अन्य स्कूल के छात्र एवं महिलायें उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *