tec

Whatsapp ने भारत में बैन कर दिए 18 लाख अकाउंट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती!

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप हँं३२अस्रस्र पिछले कुछ समय कई अकाउंट्स पर बैन लगा चुका है और एक बार फिर से कंपनी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए एक साथ लाखों भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि कुल में से 122 खातों को यूजर्स की शिकायतों के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया, इस मैसेजिंग ऐप ने यह कार्रवाई भारत के नए आईटी नियमों का पालन करते हुए की है।

 

WhatsApp को मिली हजारों शिकायतें

रिपोर्ट के अनुसार को अप्रैल में 844 शिकायतें मिली थी जिसके बाद कंपनी ने 123 अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया था। इससे पहले भी मार्च में कंपनी को करीब 597 शिकायतें मिली थी जिसके तहत 74 अकाउंट्स के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया था और फिर 18 लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया था। वहीं इस बार कंपनी ने 16.6 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है।

 

WhatsApp ने क्यों उठाया ये कदम

WhatsAppका कहना है कि शेयर किए गए डाटा में हँं३२अस्रस्र द्वारा 1-30 अप्रैल के बीच प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिनका पता कंपनी के दुरुपयोग डिटेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल करके लगाया गया है। हँं३२अस्रस्र ने यह भी जानकारी दी है कि इनमें यूजर्स द्वारा ऐप के WhatsApp फीचर के जरिए नेगटिव फीडबैक को भी शामिल किया गया है।

 

 

 

कंपनी ने यह कदम उन यूजर्स के खिलाफ के उठाया है जो कि कंपनी के नियमों का उल्लंघन करते पाए गए। भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *