देश दुनिया वॉच

14 रुपए का शेयर बना रॉकेट, अडानी का नाम जुड़ते ही दिया 160% का रिटर्न, 35 दिन से लगातार अपर सर्किट

New Delhi, May 28: पिछले कुछ महीनों में भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली बनी हुई है, जिसके दबाव में कुछ शेयर इस अवधि में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं । ऐसा ही एक शेयर है कोहिनूर फूड्स । इस पेनी स्टॉक ने लगातार 35 ट्रेडिंग सेशंस में अपर सर्किट को हिट किया है । कुल दो महीनों में यह मल्टीबैगर पेनी स्टॉक ₹7.75 से बढ़कर ₹38.40 प्रति स्तर हो गया है । इस काल में इस स्‍टॉक में लगभग 395 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

 

पेनी स्टॉक ₹14.85 से ₹38.40 के स्तर तक बढ़ गया है । इस अवधि में लगभग 160 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले दो महीनों में यह मल्टीबैगर स्टॉक 7.75 रुपये से बढ़कर 38.40 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है, इस अवधि में लगभग 395 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। खास बात ये कि ये स्टॉक पिछले एक साल से बंद था और इस पेनी स्टॉक में ट्रेडिंग की शुरुआत के बाद अब यह नियमित आधार बढ़ रहा है।

 

निवेशकों की बल्‍ले-बल्‍ले

कोहिनूर फूड्स के शेयर प्राइस की हिस्ट्री देखें तो अगर किसी निवेशक ने एक महीने पहले इस स्टॉक में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹2.60 लाख हो गाया होता । इसी तरह अगर एक निवेशक ने दो महीने पहले इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक में ₹7.75 प्रति शेयर के हिसाब से ₹1 लाख का निवेश किया होता तो उसका ₹1 लाख आज ₹4.95 लाख हो गया होता । जानकारी के अनुसार, कोहिनूर फूड्स लिमिटेड की वर्तमान मार्केट कैप ₹142.35 करोड़ है, इसकी समाप्ति शुक्रवार को 9,978 के व्यापार की मात्रा के साथ हुई है । पिछले 20 दिनों में इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक का औसत वॉल्यूम 8787 है । आपको बता दें कोहिनूर फूड्स के शेयर की कीमत इस समय 38.40 रुपये है, जो इसका 52-सप्ताह का उच्च स्तर भी है। इसका 52-सप्ताह का निचला स्तर ₹7.75 है।

 

अडानी का नाम

दरअसल ये तेजी अडानी के नाम के कारण आई है । इस महीने की शुरुआत में अडानी विल्मर लिमिटेड (अहछ) ने मैककॉर्मिक स्विट्जरलैंड जीएमबीएच से दिग्गज कोहिनूर ब्रांड सहित कई ब्रांडों के अधिग्रहण की घोषणा की थी । कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया था कि इस अधिग्रहण से एडब्ल्यूएल को भारत में कोहिनूर ब्रांड के तहत रेडी टू कुक, रेडी टू ईट, करी और खाद्य पोर्टफोलियो के साथ कोहिनूर बासमती चावल ब्रांड पर विशेष अधिकार मिल जाएगा। इससे कोहिनूर के घरेलू ब्रांड पोर्टफोलियो से ऋटउॠ कैटेगरी में एडब्ल्यूएल की स्थिति मजबूत होगी । इस अधिग्रहण के बाद एडब्ल्यूएल चावल और अन्य खाद्य व्यवसायों में अधिक उत्पादों की पेशकश कर सकेगी । इस ऐलान के बाद से ही कोहिनूर फूड्स के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *