मौसम

Weather News: IMD ने जारी किया अलर्ट,अगले 5 दिनों तक इस राज्य में होगी तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि होने की भी संभावना…

Share this

डेस्क । Weather Alert भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक तेज़ बारिश होने की संभावना जताई गयी है। पिछले दिनों मौसम सुहाना होने के बाद से दिली और एनसीआर में आज जनता भीषण गर्मी के चलते परेशान है। वहीँ मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों को लेकर देशभर में लू चलने की संभावना भी जताई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (कटऊ) ने आज कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।

मॉनसून में देरी होने के साथ ही

मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है। इन पांच दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट है। केरल और माहे क्षेत्र में 28 मई से 1 जून के दौरान और 30 मई को लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है।

इन क्षेत्रों में तेज़ हवाओं के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, और ओडिशा में भी तेज हवाओं के चलने के साथ ही हलकी बारिश होने के संकेत है। 28, 30 और 31 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने का अलर्ट है। आइएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।

ऌढ और वङ में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग द्वारा हाल ही मे जारी किये गए बुलेटिन में बताया कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश होगी। 28 मई को जम्मू-कश्मीर में और 29 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

इन हिस्सों में होगी तेज़ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। 29 और 30 मई को केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ दक्षिणपूर्व अरब सागर में भी इसी तरह के हालात बने रहेंगे। यह 28 और 29 मई को पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे उत्तरी गुजरात तट पर भी प्रबल रहेगा। 28 मई को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। 28 और 29 मई को राजस्थान में 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *