railway

High speed freight train: रेलवे जल्द ला रही है, देश की पहली सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी

Share this

चेन्नई। रेलवे एक बार फिर कीर्तिमान रचने जा रहा है। देश की पहली सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी (High speed freight train) शुरू करने जा रही है। जिसके लिए साल तक पहला रैक तैयार होने की संभावना जताई जा रही है। यह 160 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली देश की पहली हाई स्पीड मालगाड़ी गतिशक्ति होगी।

 

चेन्नई (High speed freight train) में रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में गतिशक्ति के दो रैकों का निर्माण शुरू हो चुका है। रेलवे बोर्ड ने हालांकि ऐसी 25 मालगाड़ियों के निर्माण का लक्ष्य तय किया है।

(High speed freight train) आईसीएफ के महाप्रबंधक अतुल अग्रवाल ने यहां राष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत में यह जानकारी देते हुए कहा कि देश की पहली सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी का पहला रैक दिसंबर 2022 में पटरी पर उतर आएगा और उसके कुछ दिनों में दूसरा रैक भी आ जाएगा।

उन्?होंने कहा कि दोनों रैक को मालवहन बाजार में कैसा बिजनेस मिलता है, उसके आधार पर आगे निर्माण की समय-सीमा तय की जाएगी।

सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी के बारे में उन्होंने बताया कि यह 16 कोच वाली गैर वातानुकूलित गाड़ी होगी। इसमें हवाई जहाज में कार्गो ढुलाई के काम आने वाले एलडी छह और एलडी नौ श्रेणी के कंटेनर रखे जा सकेंगे। दो कोच वातानुकूलित कंटेनर के लिए होंगे जिनमें दुग्ध उत्पाद, मछली, फल सब्जियों आदि को ले जाया जा सकेगा। उनके लिए विद्युत कनेक्शन कोच से दिया जाएगा। बाकी कोचों में कंटेनर को खिसकाने-धकेलने के लिए रोलर लगे होंगे। कोच में दो चौड़े (High speed freight train) दरवाजे लगे होंगे जिनसे कंटेनरों को रखा या उतारा जा सकेगा।

आईसीएफ के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि गतिशक्ति मालगाड़ी का फोकस मुख्यत: पार्सल, कूरियर, ई-कॉमर्स और खाने-पीने की वस्तुओं के परिवहन पर रहेगा। उन्होंने कहा कि ये गाड़ियां वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह ही 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलेंगी। सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी सस्ते और सुपरफास्ट मालवहन के लिए बड़ा आकर्षक विकल्प बनने की संभावना है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *