प्रांतीय वॉच रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में द्रोणिका के असर से बदला मौसम… रायपुर समेत कई शहरों में दिनभर गर्मी… शाम को अंधड़ के साथ बारिश…

रायपुर, जशपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को दिनभर भीषण गर्मी पड़ी। शाम 4 बजे के आसपास अंधड़ के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। रायपुर के ही कुछ इलाकों में कम तो कहीं ज्यादा पानी बरसा। करीब आधे घंटे में 3 मिमी पानी गिरा। जशपुर में अंधड़ के बाद तेज पानी गिरा। प्रदेश में बिलासपुर सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि रायपुर में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री रहा।

प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 1 से 3 डिग्री तक बढ़ गया है। इस वजह से ज्यादा गर्मी महसूस हुई। न्यूनतम तापमान भी 1 से 3.5 डिग्री तक बढ़ा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

द्रोणिका के असर से प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी के बाद कहीं-कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। राजधानी में दिनभर गर्मी पड़ी। शाम 4 बजे के आसपास मौसम बदला और आसमान में बादल छा गए। इस दौरान ठंडी हवा भी चलने लगी। कुछ देर बाद अंधड़ चली।

इस दौरान हवा की रफ्तार 20 से 25 किमी प्रति घंटे रिकाॅर्ड की गई। अंधड़ का समय भी मुश्किल से 5 से 10 मिनट के आसपास रहा। इससे कहीं जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। राजधानी के ज्यादातर इलाकों में 10 से 15 मिनट के लिए बिजली बंद हुई।

रायपुर में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री बढ़ गया है। बिलासपुर में तापमान 1.4 डिग्री बढ़ा और वहां लू जैसे हालात रहे। द्रोणिका के असर के बाद भी जगदलपुर को छोड़कर बाकी स्थानों का तापमान 42 से 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। अंबिकापुर व पेंड्रारोड में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। वहां पारा 42 डिग्री के आसपास रिकार्ड किया गया। माना में बौछारें पड़ीं जबकि पेंड्रारोड में शाम को 1 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

बिलासपुर सबसे गर्म, आज भी बारिश संभव
उत्तर-दक्षिण द्रोणिका के असर से रविवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तर-पश्चिम राजस्थान से असम तक 0.9 किमी की ऊंचाई पर एक द्रोणिका बनी है।

इसके असर से कहीं-कहीं अंधड़ चलने व गाज गिरने की भी संभावना है। ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। रायपुर में पिछले 24 घंटे में अधिकतम पारा 2.3 डिग्री बढ़ गया है। बिलासपुर में तापमान 1.4 डिग्री बढ़ा और वहां लू जैसे हालात रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *