रायपुर वॉच

छत्‍तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल का तेजी से हो रहा डिजिटलीकरण, ज्यादातर नागरिक सेवाएं आनलाइन

रायपुर । मुख्यमंत्री के निवास कार्यालय में सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर नागरिक सेवाओं को आनलाइन कर दिया गया है। मंडल के कामकाज का तेजी से डिजिटलीकरण हो रहा है।

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के आयुक्त डा. अय्याज तंबोली ने बताया कि सभी प्रक्रियाओं का सरलीकरण करते हुए आनलाइन पंजीयन, भुगतान व आवंटन प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। भवनों की किस्त, रखरखाव शुल्क, जलकर आदि की राशि, एमआर बुक के स्थान पर पीओएस मशीन के माध्यम से प्राप्त की जा रही है। वर्तमान में मंडल की 44 परियोजनाओं में संपत्तियों का विक्रय आनलाइन वेबसाइट/एप के माध्यम से किया जा रहा है। कुल 796 संपत्तियों का विक्रय आनलाइन माध्यम से किया गया है।
बैठक में रायपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के 2544 आवास पूर्ण हो चुके हैं। इंद्रप्रस्थ योजना फेस-दो में 2416 ईडब्ल्यूएस व एलआइजी फ्लैट्स का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। कमल विहार योजना सेक्टर-चार में 128 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स का निर्माण हो गया है।

बैठक में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डा. शिवकुमार डहरिया, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी., टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के संचालक जयप्रकाश मौर्य, सूडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे सहित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *